photo galleryउत्तर प्रदेशचुनाव (Election)देश (National)ब्रेकिंग न्यूज़

लोकसभा चुनाव 2024: 5वें चरण के लिए कल 49 सीटों पर मतदान

दिग्गज उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

लोकसभा चुनाव 2024 के 5वें चरण के लिए कल यानि 20 मई सोमवार को मतदान किया जाएगा। 5वें चरण में 8 राज्यों की 49 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का भविष्य तय होगा। 5वें चरण के लिए सुबह 7 बजे से मतदान शुरू होगा और शाम 6 बजे मतदान समाप्त होगा। जो मतदाता शाम 6 बजे से पहले मतदान केंद्र में अंदर होगा उसका मतदान कराया जाएगा। वंही 6ठें चरण का मतदान 25 मई और 7वें चरण का मतदान 1 जून को होगा और चुनाव का परिणाम 4 जून को आएगा।
     वंही 5वें चरण के लिए उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीट, महाराष्ट्र की 13 लोकसभा सीट, पश्चिम बंगाल की 7 लोकसभा सीट, बिहार और ओडिशा की 5-5 लोकसभा सीट, झारखंड की 3 लोकसभा सीट, जम्मू कश्मीर और लद्दाख की 1-1 सीट पर मतदान होगा। चुनाव आयोग के मुताबिक 5वें चरण के लिए 695 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं।
     वंही उत्तर प्रदेश (UP) की जिन 14 लोकसभा सीट पर मतदान होगा उनमें मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा लोकसभा सीट शामिल हैं।
     5वें चरण के चुनाव में कुछ प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला भी होना है। जिनमें लखनऊ लोकसभा सीट बीजेपी (BJP) उम्मीदवार और वर्तमान में देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, अमेठी लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार और वर्तमान सांसद, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, वंही रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार राहुल गांधी, मोहनलालगंज लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर और फतेहपुर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार केंद्रीय उपभोक्ता मामलों की राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति की सीटें शामिल हैं।
     वंही उत्तर प्रदेश की आखरी समय तक उम्मीदवार के लिए चर्चित रही कैसरगंज लोकसभा सीट पर वर्तमान सांसद बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण भूषण सिंह को बृजभूषण शरण सिंह की जगह बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। वंही बिहार की सारण लोकसभा सीट से आरजेडी (RJD) के सुप्रीमो और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की पुत्री रोहिणी आचार्य को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। लोकजनशक्ति पार्टी (रामविलास पासवान) के प्रमुख चिराग पासवान हाजीपुर लोकसभा सीट चुनावी मैदान है। वंही बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल मुंबई उत्तर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार हैं। जम्मू कश्मीर की बारामूला लोकसभा सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला चुनाव मैदान है।
     जानकारी के लिए बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के पिछले 4 चरणों में लगभग 60 से 69 प्रतिशत मतदान हुआ है। 7 मई को 96 लोकसभा सीटों पर हुए चौथे चरण के मतदान में 69.16 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो अब तक का सबसे अधिक है। चुनाव आयोग के अनुसार, पिछले चरण में 69.58 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं, 68.73 प्रतिशत महिला मतदाताओं और 34.23 प्रतिशत तीसरे लिंग के व्यक्तियों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।
-ओम कुमार
और खबरें पढ़ने के लिए यहां Click करें:–  https://dainikindia24x7.com/lok-sabha-election-2024-this-election-will-take-india-to-top-3-pm-modi-16836-2/ आप चाहें तो अपने मोबाइल पर Play Store से हमारा DAINIK INDIA 24X7 ऐप्प डाउनलोड कर सकते हैं। और हमें X (Twitter) यानि  
@Dainikindia24x7 पर follow भी कर सकते हैं।
Tags

Related Articles

Back to top button
Close