दुनिया (International)देश (National)
Trending

Shinzo Abe का सियासी सफर: शिंजो 2 बार जापान के प्रधानमंत्री रहे, सबसे युवा PM का रिकॉर्ड भी इन्हीं के नाम

नरेंद्र मोदी-शिंजो आबे की दोस्ती गहरी, भारत सरकार ने साल 2021 में शिंजो आबे को पद्म विभूषण से नवाजा था।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

Shinzo Abe Attack: जापान के नारा शहर में शुक्रवार सुबह एक चुनावी रैली में पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) पर जानलेवा हमला हुआ। हमलावर ने उन्हें पीछे से दो गोलियां मारीं। इसके तुरंत बाद शिंजो आबे को एयरलिफ्ट कर अस्पताल ले जाया गया। जहां 6 घंटे चले इलाज के दौरान उनका निधन हो गया।

शिंजो पर हमले से पूरी दुनिया के नेता स्तब्ध हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी ट्वीट कर उनके जल्द ठीक होने की कामना की है। शिंजो आबे की प्रसिद्धि भारत में किसी से छिपी नहीं है। भारत-जापान के रिश्तों को उन्होंने बखूबी संवारा है। ALSO READ: जापान के पूर्व PM शिंजो आबे को चुनावी रैली में हमलावर ने मारीं 2 गोलियां, हालत नाजुक

शिंजो आबे ने भारत दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गुजरात में रोड शो किया था।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ के साथ उनके करीबी रिश्ते बताए जाते हैं। मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद शिंजो आबे कई बार भारत दौरे पर आए। उनके साथ गुजरात में रोड शो किया तो वाराणसी के गंगा घाट पर महाआरती में भी शामिल हुए।

Shinzo abe Attack
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वाराणसी के गंगा घाट पर आरती में शामिल हुए थे शिंजो आबे।

भारत ने 2021 में आबे को दिया पद्म विभूषण

जापान में शिंजो आबे कद्दावर नेता के तौर पर जाने जाते हैं। वहां भी उनके लाखों फॉलोअर हैं। वह दो बार जापान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। वह जापान के सबसे युवा पीएम भी रह चुके हैं। बीमारी के चलते उन्होंने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। बता दें कि भारत सरकार ने साल 2021 में शिंजो आबे को पद्म विभूषण से नवाजा था।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close