खेल(Sport)शिक्षा/रोजगार (Education/Job)
Trending

खेलो इंडिया- एक मिशन…

NDMC: एनडीएमसी अपने क्षेत्र में चंदन के 1,000 पौधे लगा रहा है, जिसमें लाल और सफेद चंदन के 500 पौधे शामिल हैं, जिसका उद्देश्य आगामी जी 20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर नई दिल्ली के सौंदर्यीकरण का लक्ष्य है।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद उपाध्यक्ष, सतीश उपाध्याय ने एन.पी.बंगाली गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल गोल मार्केट का दौरा परिषद के सदस्य कुलजीत सिंह चहल, निदेशक (शिक्षा), निदेशक (बागवानी), शिक्षक और बड़ी संख्या में स्कूली बच्चो की उपस्थिति में दौरा किया और स्कूल के प्रांगण में चंदन का पौधा लगाया।

 

पौधारोपण के बाद, उपाध्याय ने बताया कि एनडीएमसी अपने क्षेत्र में चंदन के 1,000 पौधे लगा रहा है, जिसमें लाल और सफेद चंदन के 500 पौधे शामिल हैं, जिसका उद्देश्य आगामी जी 20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर नई दिल्ली के सौंदर्यीकरण का लक्ष्य है। उपाध्याय ने कहा कि परिषद् का बागवानी विभाग नई दिल्ली क्षेत्र को हरित फेफड़ों में बदलने, रहने योग्य और हरित आवरण को बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। उन्होंने कहा कि चंदन की प्रजाति लगाने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है और उन्होंने छात्रों से इन पौधों की देखभाल करने और अपने घर और आसपास विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाने का आग्रह किया और उन्हे जानकारी दी, कि किस प्रकार वृक्षारोपण हमारे लिए फायदेमंद है।

अपने दौरे के दौरान सतीश उपाध्याय ने स्कूल के खेल, शिक्षकों और खेल छात्रों के साथ बातचीत की और उन्हें खेलों के प्रति समय समर्पित करने और खेलने को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि हमारे प्रधान मंत्री ने पहले ही पूरे देश में खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए “खेलो इंडिया- युवा प्रतिभाओं की मदद करने के लिए एक मिशन” के तहत योजनाएं शुरू की हैं। खेल न केवल व्यक्ति को स्वस्थ, मजबूत, तनाव मुक्त बनाते हैं बल्कि खेल लोगों को जोड़ते हैं और जब कोई व्यक्ति टीम के खेल में भाग लेता है, तो हम एक दूसरे के बारे में अधिक सीखते हैं।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद(NDMC) स्कूल के छात्रों को खो-खो, वॉलीबॉल और स्किपिंग जैसे खेल खेलते हुए देखकर उन्हें खुशी हुई, उन्होंने छात्रो को समझाया कि मोटापा चिंता का एक बढ़ता हुआ कारण है, और इसी तरह रक्तचाप, हृदय रोग और मधुमेह जैसी अन्य जीवनशैली संबंधी बीमारियां भी होती हैं। कुछ साल पहले, बच्चों को जीवनशैली से जुड़ी किसी भी बीमारी से पीड़ित नहीं सुना होगा। हालांकि, आज हमारे पास बहुत कम उम्र में ऐसी बीमारियों से पीड़ित बच्चों के मामले बढ़ रहे हैं। इसका मुख्य कारण स्वस्थ जीवन शैली का अभाव और खेल गतिविधियों की कमी है। उन्होंने कहा कि बच्चों के भीतर प्राकृतिक ऊर्जा होती है, जिसे स्वस्थ विकास चार्ट के लिए रोजाना खत्म करने की जरूरत होती है।

सतीश उपाध्याय 17 सितंबर से 2 अक्टूबर, 2022 तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन समारोह के रूप में कार्यक्रमो/कल्याण योजनाओं के आयोजन के लिए अध्यक्ष एनडीएमसी और अन्य संबंधित विभागों को एक पत्र भी लिखा है। उन्होंने कहा कि पूरा देश इसे “सेवा दिवस” के रूप में मना रहा है और इसी सेवा और लोक कल्याण के उद्देश्य के साथ हम पूरे एनडीएमसी क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रम और गतिविधियों का आयोजन कर सकते हैं।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close