देश (National)

Dollar VS Rupee डॉलर के मुकाबले लगातार गिर रहे रुपये पर पहली बार आया RBI गर्वनर का बयान, कही यह बड़ी बात

Dollar के मुकाबले भारतीय रूपया (Rupee) लगातार गिर रहा है, ऐसे में RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास का बयान सामने आया है

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

Dollar Vs Rupee : डॉलर के मुकाबले लगातार ग‍िरते Rupee  पर शुक्रवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) का बयान आया। रुपये ( Rupee) के लगातार ग‍िरते स्‍तर से लोगों को महंगाई बढ़ने का खतरा सता रहा है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत ने शुक्रवार को कहा क‍ि विकसित अर्थव्यवस्थाओं और विकासशील देशों की मुद्राओं की तुलना में भारतीय रुपया ( Indian Rupee) अपेक्षाकृत मजबूत स्थिति में है।

80 रुपये प्रति डॉलर के पार गया था रुपया

गौरतलब है कि घरेलू मुद्रा कुछ दिन पहले ही 80 रुपये प्रति डॉलर के स्तर को पार कर गई थी। RBI गवर्नर ने कहा कि केंद्रीय बैंक रुपये में तेज उतार-चढ़ाव और अस्थिरता को बिल्‍कुल भी बर्दाश्त नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि RBI के कदमों से रुपये के सुगम कारोबार में मदद मिली है। दास ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) बाजार में अमेरिकी Dollar की आपूर्ति कर रहा है और इस तरह बाजार में नकदी (तरलता) की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित कर रहा है। Read More: Delhi News: दिल्ली के रोहिणी में School bus में लगी आग, बस में सवार सारे बच्चे सुरक्षित

परेशान होने की जरूरत नहीं

उन्होंने यह भी साफ क‍िया क‍ि आरबीआई (RBI) ने रुपये के किसी विशेष स्तर का लक्ष्य तय नहीं किया है। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि विदेशी मुद्रा की अप्रतिबंधित उधारी से परेशान होने की जरूरत नहीं है उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में ऐसे लेनदेन सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां कर रही हैं और सरकार जरूरत पड़ने पर इसमें हस्तक्षेप कर सकती है। और मदद भी दे सकती है।दास ने कहा कि मुद्रास्फीति लक्ष्यीकरण के लिए 2016 में अपनाए गए मौजूदा ढांचे ने बहुत अच्छा काम किया है, उन्होंने जोर देकर कहा कि अर्थव्यवस्था और वित्तीय क्षेत्र के हित की खातिर यह जारी रहना चाहिए.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close