खेल(Sport)
Trending

Recall: 12 साल पहले आज ही के दिन Sachin Tendulkar ने ग्वालियर में रचा था इतिहास

सचिन तेंदुलकर डबल सेंचुरी लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने। रुपसिंह स्टेडियम में 147 गेंदों पर बनाए थे 200 रन।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

नई दिल्ली. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 24 फरवरी 2010 को ही वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में डबल सेंचुरी ठोकी थी। अपने फैंस के बीच ‘भगवान’ माने जाने वाले सचिन ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। 36 वर्षीय सचिन ने यह विश्व कीर्तिमान दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के खिलाफ ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में बनाया था। दिग्गज बल्लेबाज सचिन ने उस समय की सबसे मजबूत टीम के खिलाफ नाबाद 200 रन की पारी खेली थी। उन्होंने इस दौरान पाकिस्तान के सईद अनवर ( 194) और जिम्बाब्वे के चार्ल्स कॉवेंट्री (194) के वनडे में सबसे अधिक रन के रिकॉर्ड को तोड़ा था।

Free Demat Account

सचिन ने 147 गेंदों पर अपना दोहरा शतक पूरा किया था। उनकी धामाकेदार पारी के दम पर भारत ने 50 ओवर में 3 विकेट पर 401 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के दम पर विरोधी टीम 248 रन पर ढेर हो गई। टीम इंडिया ने 153 रन से मुकाबले को जीत कर कर घरेलू वनडे सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाने में सफल रही थी। भारत की ओर से तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने सबसे अधिक 3 विकेट चटकाए जबकि आशीष नेहरा, रविंद्र जडेजा और यूसुफ पठान को 2-2 विकेट मिले। तेंदुलकर इस मुकाबले में मैन ऑफ द मैच चुने गए।

तब लगा की दोहरा शतक जड़ सकता हूं: सचिन

यादगार पारी खेलने वाले सचिन तेंदुलकर ने मैच के बाद कहा था, ‘मैं इस डबल सेंचुरी को उनर सभी भारतीयों को समर्पित करता हूं, जिन्होंने पिछले 20 वर्षों से हर उतार-चढ़ाव में मेरा साथ दिया। जब 200 रन के करीब पहुंचा, तब लगा कि डबल सेंचुरी बना सकता हूं।’ इससे पहले सचिन का बेस्ट स्कोर नाबाद 186 रन था, जो उन्होंने 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में बनाया था। Read More: रूस के हमले में 40 जवानों की मौत, राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- झुकेंगे नहीं

वनडे में हिटमैन रोहित जड़ चुके हैं 3 दोहरा शतक

भारतीयों में सचिन के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) भी वनडे में दोहरा शतक जड़ चुके हैं। रोहित के नाम सबसे अधिक 3 बार डबल सेंचुरी जड़ने का रिकॉर्ड है। उन्होंने दो बार श्रीलंका जबकि एक बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डबल सेंचुरी लगाई है। वनडे में रोहित का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 264 रन है, जो उन्होंने 13 नवंबर 2014 को बनाया था।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close