दुनिया (International)ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

Russia Ukraine War Updates: रूस के हमले में 40 जवानों की मौत, राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- झुकेंगे नहीं

यूक्रेन की स्थित खराब, रूस ने यूक्रेन के दो गांवों पर भी कब्जा किया

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

Russia-Ukraine War: राष्ट्रपति पुतिन द्वारा सैन्य कार्रवाई के आदेश के बाद रूस ने यूक्रेन पर मिसाइल हमले शुरू कर दिए हैं। इस हमले में अब तक सात से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं ताजा जानकारी के अनुसार रूस ने यूक्रेन के दो गांवों पर भी कब्जा कर लिया है।

Free Demat Account

यूक्रेन ने रूस से राजनयिक संबंध खत्म किए
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडाइमिर जेलेंस्की ने एलान किया है कि वे रूस से सारे राजनयिक संबंध तोड़ रहे हैं। इसी के साथ उन्होंने एलान किया कि वे रूस के आगे सरेंडर नहीं करेंगे और जो कोई भी देश की रक्षा के लिए आगे आना चाहता है, उसे हथियार मुहैया कराएंगे।

यूक्रेन संकट: रूस के कदमों से डरे बाल्टिक देश, बुलाई नाटो की बैठक
यूक्रेन संकट को लेकर नाटो गठबंधन में शामिल देशों ने आपात बैठक बुलाई है। बताया गया है कि रूस से सीमा साझा करने वाले पोलैंड और बाल्टिक देशों ने नाटो समझौते के अनुच्छेद 4 के तहत यह आपात बैठक बुलाई। आमतौर पर इस अनुच्छेद को तभी इस्तेमाल में लाया जाता है, जब किसी देश को अपनी अखंडता खतरे में लगती है। Read More: न्यू एनर्जी के दम पर अगले 20 वर्षों में भारत बनेगा सुपरपॉवर: मुकेश अंबानी

यूक्रेन ने कहा- जंग में हमारे 40 सैनिक शहीद
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडाइमिर जेलेंस्की के सलाहकार ने रूस के हमले में 40 यूक्रेनी सैनिकों के मारे जाने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि दर्जनभर से ज्यादा सैनिक घायल भी हुए हैं।

हम रूस के सामने नहीं झुकेंगे: यूक्रेन के राष्ट्रपति
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडाइमिर जेलेंस्की ने कहा है कि रूस कितनी भी कोशिश क्यों न कर ले हम उसके सामने झुकने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा कि हम रूस के हर हमले का करारा जवाब देंगे।

यूक्रेन ने पीएम मोदी से लगाई मदद की गुहार
रूस, यूक्रेन के खिलाफ लगातार आक्रामक रुख अपनाता जा रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार रूस द्वारा यूक्रेन की राजधानी कीव में 12 धमाके किए गए हैं। इन सब के बीच यूक्रेन के राजदूत ने पीएम नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप की गुजारिश की है। यूक्रेन के राजदूत ने कहा कि भारत के संबंध रूस से अच्छे हैं इसलिए पीएम मोदी से गुजारिश है कि वे रूस के साथ बात कर इस तबाही को रोक दें।

तेजी से बदलती स्थिति पर हमारी नजर: भारत
यूक्रेन-रूस संकट को लेकर समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बड़ी जानकारी दी है। इसके मुताबिक भारतीय विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा है कि हम तेजी से बदलती स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं। भारतीयों, खासकर छात्रों की सुरक्षा पर ध्यान दिया जा रहा है। विदेश मंत्रालय के नियंत्रण कक्ष का विस्तार किया जा रहा है और इसे 24×7 आधार पर चालू किया जा रहा है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close