photo galleryदिल्ली-NCRदेश (National)
Trending

Independence day: एनडीएमसी स्कूल के दस हजार छात्रों ने निकाली प्रभात फेरी ‘हर घर तिरंगा’ अभियान मनाने के लिए

दिल्ली ने नई दिल्ली में कनॉट प्लेस से इंडिया गेट तक एनडीएमसी स्कूल के दस हजार छात्रों के साथ प्रभात फेरी में भाग लिया।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने “आजादी का अमृत महोत्सव” के तहत ‘हर घर तिरंगा’ अभियान मनाने के लिए कनॉट प्लेस, नई दिल्ली से युद्ध स्मारक इंडिया गेट तक 10000 स्कूली छात्रों की ‘प्रभात फेरी’ का आयोजन किया।

इस तिरंगा प्रभात फेरी में भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, महिला एवं बाल विकास\ मंत्री स्मृति ईरानी, विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी, उपराज्यपाल, दिल्ली विनय कुमार सक्सेना, पालिका परिषद के अध्यक्ष अश्विनी कुमार, एनडीएमसी के सदस्य कुलजीत सिंह चहल और विशाखा सैलानी और सचिव विक्रम सिंह मलिक ने सक्रिय रूप से भाग लिया।


पालिका परिषद के स्कूली छात्रों की प्रभात फेरी ने गणमान्य व्यक्तियों के साथ जनपथ रेडियल से कनॉट प्लेस के इनर सर्कल से होते हुए कस्तूरबा गांधी मार्ग से निकल कर इंडिया गेट पर युद्ध स्मारक तक के मार्ग को कवर किया। प्रभात फेरी में लगभग 10000 स्कूली छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों, अन्य व्यक्तियों और एनडीएमसी के कर्मचारियों और अधिकारियों ने भाग लिया।

प्रभात फेरी को हरी झंडी दिखाने से पहले, उपराज्यपाल -दिल्ली ने भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर प्रभात फेरी में भाग लेने आए सभी विद्यार्थियों अन्य लोगों को बधाई देते हुए कहा कि बच्चे भारत का उज्ज्वल भविष्य हैं जो “हर घर तिरंगा अभियान” और “आज़ादी के अमृत महोत्सव” के साक्षी बन रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ हमारी संस्कृति, विरासत और भारत की आजादी के 75 वर्षों के दौरान अर्जित उपलब्धि का उत्सव है। “आजादी के अमृत महोत्सव” को भारत के प्रधानमंत्री द्वारा पूरे उत्साह के साथ मनाने और भविष्य के लिए ऊर्जा अर्जित करने के लिए शुरू किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि “हर घर तिरंगा” आजादी का अमृत महोत्सव का एक हिस्सा है, जिसमें 13-15 अगस्त के दौरान, भारत का प्रत्येक नागरिक इसे हर घर में तिरंगा लगा कर मनाएगा। तिरंगा हमारे स्वतंत्रता संग्राम और उसमें हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान का प्रतीक है, जिन्होंने हमारे राष्ट्र के भविष्य के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया।

उन्होंने बच्चों से आग्रह किया कि वे प्रभात फेरी में तिरंगा लेकर चले  और इसे “हर घर तिरंगा” अभियान और आजादी का अमृत महोत्सव के उत्सव के रूप में फहराने के लिए घर ले जाएं। उन्होंने प्रत्येक बच्चे से अपने सभी निकट और प्रियजनों और अन्य लोगों को अपने घर पर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित करने की भी अपील की।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद “आजादी का अमृत महोत्सव” के तत्वावधान में “हर घर तिरंगा” अभियान को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर रही है, जैसे एनडीएमसी के सभी स्कूलों द्वारा प्रभात फेरी, तिरंगा साइकिल रैली, सांस्कृतिक गतिविधियां, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता, स्वानिधि महोत्सव, राष्ट्रभक्ति प्रेरक सन्देशों को एलईडी और डिजिटल स्क्रीन पर प्रदर्शित करना, विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर प्रदर्शित होर्डिंग, बैनर और पोस्टर लगा कर जनता को जागरूक करना इत्यादि इसमें शामिल है । “हर घर तिरंगा” अभियान का विजन देश की एकता को बढ़ावा देना और नागरिकों के दिलों में देशभक्ति की भावना भरकर देश के स्वतंत्रता संग्राम को याद कराना है। “हर घर तिरंगा” अभियान की परिकल्पना यह है कि देश के प्रत्येक नागरिक को राष्ट्रीय ध्वज घर पर लाना चाहिए और उसे फहराना भी चाहिए।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close