देश (National)बिज़नेसब्रेकिंग न्यूज़
Trending

LIC IPO: मार्च में खुलेगा देश का सबसे बड़ा आईपीओ, जानिए कब से कर पाएंगे अप्लाई

एलआईसी के पॉलिसी होल्डर्स और कर्मचारियों को इश्यू प्राइस पर मिल सकता है 10% डिस्काउंट

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

LIC IPO Comming: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी Life Insurance Corporation (LIC) का आईपीओ जल्द आने वाला हैं। इसके लिए निवेशकों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। भारतीय जीवन बीमा निगम 11 मार्च को निवेशकों के लिए अपना आईपीओ यानी इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग खोलेगी। लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने आईपीओ के लिए ड्राफ्ट पेपर SEBI के पास जमा कर दिए हैं। एलआईसी के आईपीओ का साइज 8 अरब डॉलर (करीब 60,000 करोड़ रु.) होने का अनुमान है। यह देश में शेयर बाजार के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ होगा।

Open Free Demat Account
रिपोर्ट के मुताबिक, एलआईसी के इनीशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ) को मार्च के पहले हफ्ते तक मार्केट रेगुलेटर सेबी से मंजूरी मिल सकती है। फिर आईपीओ का प्राइस बैंड तय होगा और इसके लिए अंतिम पेपर जमा किया जाएगा। एलआईसी पहले एंकर इन्वेर्स्टस के लिए 11 मार्च को आईपीओ खोलेगी। इसके बाद आम निवेशक आईपीओ के लिए अप्लाई कर पाएंगे। चूंकि 11 मार्च को शुक्रवार है, ऐसे में एलआईसी का आईपीओ सोमवार यानी 14 मार्च को आम लोगों के लिए खुलेगा।


65,400 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी
एलआईसी अपने आईपीओ से 65,400 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो LIC का इश्यू प्राइस 2000-2100 रुपए तय हो सकता है। इसमें रिटेल इन्वेस्टर्स, कंपनी कर्मियों और पॉलिसी धारकों को कुछ डिस्काउंट मिलने की उम्मीद है। एलआईसी के पॉलिसी होल्डर्स और कर्मचारियों को इश्यू प्राइस पर 10% डिस्काउंट मिल सकता है। जबकि रिटेल इनवेस्टर्स को 5% तक छूट मिलने का अनुमान है। निवेशकों की इंटरेस्ट के मद्देनजर प्राइसिंग में बदलाव भी हो सकता है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close