काम की खबर (Utility News)दिल्ली-NCRदेश (National)ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

Weather Updates: मार्च में ही जलने लगा उत्तर भारत, कुछ राज्यों में हीट वेव की आशंका

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

नई दिल्ली.  मार्च में तो गर्मी पड़ती है लेकिन मई जून वाली गर्मी पड़ना आम नहीं है। पिछले 5 वर्षों से देश मेंं जलवायु परिवर्तन का असर देखना पड़ रहा है। वर्तमान में उत्तर भारत तेज गर्मी के प्रकोप से जुझ रहा हैं।

Open free Demat Account

वहीं भारतीय मौसम विभाग का ताजा अपडेट कहता है देश के कई राज्यों में अब गर्मी का प्रकोप यूं ही बना रहेगा। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान बढ़ने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है तो वहीं देश में एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से कई राज्यों में बारिश के भी आसार बने हुए हैं।

आठ जिलों में बारिश और बर्फबारी की आशंका देश में मौसम की मौजूदा स्थिति असामान्य है, जिसकी वजह से ही लोगों को मार्च में ही मई-जून वाली गर्मी झेलनी पड़ रही है। मौसम विभाग ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश में आज और 24 मार्च को आठ जिलों में बारिश और बर्फबारी की आशंका है, जिसके लिए यलो अलर्ट जारी है तो वहीं ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में 25 मार्च तक मौसम साफ रहने की संभावना है।

हीटवेव की आशंका मंगलवार को ऊना में अधिकतम तापमान 36.8, बिलासपुर में 34.0, हमीरपुर में 33.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बारिश की संभावना आईएमडी ने आज अंडमान-निकोबार, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना व्यक्त की है तो वहीं राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ इलाकों में हीटवेव की आशंका बनी हुई है। Read more:12 से 14 साल के 50 लाख से ज्यादा बच्चों को पहला डोज, स्वास्थय मंत्री ने जानकारी

जल रही है दिल्ली 

दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और आज भी मौसम का यही हाल रहने का आसार है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close