photo galleryगुजरात इलेक्शनचुनाव (Election)राजनीति
Trending

Gujarat assembly election 2022: दो दिन गुजरात में रहेंगे मोदी

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 का मुक़ाबला त्रिकोणीय है कांग्रेस, भाजपा, के अलावा इस बार आम आदमी पार्टी(AAP) भी गुजरात विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमा रही है और सत्ता में आने का दावा कर रही है

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपनी तैयारीयां तेज कर दी है।  लगभग सभी बड़े नेता गुजरात दौरा कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के सबसे बड़े स्टार प्रचारक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 19 नवंबर को 2 दिनों के गुजरात दौरे पर जाएंगे। जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वापी में एक रोड शो करेंगे जिसके माध्यम से गुजरात में बीजेपी के लिए माहौल को उनके ज्यादा अनुकूल हो जाए। प्रधानमंत्री मोदी वलसाड(Valsad) में एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे।
    दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन यानि 20 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सौराष्ट्र में 4 विशाल जनसभाओं को संबोधित करेंगे। सौराष्ट्र के वेरावल,धोराजी,अमरेली,बोटाद में जनसभाएं होंगी।
भारतीय जनता पार्टी के लिए गुजरात विधानसभा चुनाव कितना महत्वपूर्ण है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन महीने में तीन बार गुजरात का दौरा कर चुके हैं और देश के गृहमंत्री और बीजेपी के प्रमुख नेता अमित शाह भी गुजरात का कई बार दौरा कर चुके हैं। अमित शाह ने भाजपा कार्यकर्ताओं, पार्टी पदाधिकारियों से चुनाव को लेकर बैठक भी की थी। ये इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि गुजरात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का गृहराज्य है।
भारतीय जनता पार्टी की 1995 से गुजरात में सत्ता काबिज़ है वर्तमान में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 2001 से 2014 मई तक गुजरात के मुख्यमंत्री के पद पर कार्यरत रहे और देश में गुजरात मॉडल (Gujarat Model) की चर्चा होने लगी। जानकारी के लिए बता दें कि कांग्रेस 1995 के बाद गुजरात में कभी सत्ता में वापसी नहीं कर पाई।
पिछले विधानसभा चुनाव यानि 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस(Congress) ने भारतीय जनता पार्टी को कड़ी टक्कर दी थी 182 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को 77 सीटें प्राप्त हुई थी और भाजपा को 99 सीटें प्राप्त हुई थी। 2022 विधानसभा चुनाव का मुक़ाबला त्रिकोणीय है कांग्रेस, भाजपा, के अलावा इस बार आम आदमी पार्टी(AAP) भी गुजरात विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमा रही है और सत्ता में आने का दावा कर रही है।
गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 (Gujarat Assembly Election 2022) इस बार दो चरणों में हो रहा है। पहले चरण के लिए 1 दिसंबर को 89 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा और दूसरे चरण के लिए 5 दिसंबर को 93 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा। गुजरात विधानसभा चुनाव की मतगणना 8 दिसम्बर को होगी और तय होगा कि गुजरात की जनता ने किस पर भरोसा जताया है।
-ओम कुमार
Tags

Related Articles

Back to top button
Close