photo galleryकाम की खबर (Utility News)हेल्थ/फूड
Trending

DOCTOR’S DAY: आरोग्य जीवन ही सबसे बड़ा धन -डॉ. प्रमोद पी सावंत

भारत को आगे ले जाना है तो स्वास्थ्य और स्वच्छता दोनों पर ध्यान देना होगा -संदीप मारवाह

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

ईश्वर एक है लेकिन उसके पास पहुंचने के रास्ते अलग-अलग हैं इसी तरह मैंने ईश्वर को प्राप्त करने के लिए समाज सेवा को चुना और वो डॉक्टर से बढ़कर कौन कर सकता है और एक डॉक्टर के नजरिये से कहा जाये तो एक स्वस्थ जीवन ही स्वस्थ भारत की नीव रख सकता है यह कहना था आर्यन अस्पताल और आर्यन मेडिकल सेंटर व मेडस्केप इंडिया चेयरपर्सन एएमईटी और प्रबंध निर्देशिका व संस्थापक डॉ सुनीता दुबे (Dr Sunita Dubey) का जिन्होंने विज्ञान भवन में आयोजित गर्ल्स चाइल्ड एंथम का आयोजन किया व पुरे देश में सीपीआर ट्रेनिंग पर बल देने पर जोर दिया।

      इस अवसर पर गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद पी सावंत, सिक्किम के गवर्नर लक्ष्मण प्रसाद आचार्य (Laxman Prasad Acharya), पद्मभूषण और पद्मश्री हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ मोहसिन वली (Dr Mohsin Wali), मारवाह स्टूडियोज के संस्थापक प्रो संदीप मारवाह (Prof. Sandeep Marwah), होम्योपैथिक के डॉक्टर डॉ. मुकेश बत्रा (Dr. Mukesh Batra) व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित हुए।
      समारोह की शुरुआत गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दीप प्रज्वलन के द्वारा की गयी। मेडस्केप इंडिया (Medscape India) के वाइस चेयरमैन डॉ नीरज दुबे (Dr. Neeraj Dubey) ने कहा की स्वस्थ जीवन शैली पांच स्तंभों पर आधारित जिसमे प्लेज इंडिया, पहला स्तंभ, व्यक्तियों को फिटनेस अपनाने, अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने और जीवन बचाने में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करता है।
        दूसरा बिंदु समग्र निवारक देखभाल पर केंद्रित है, जिसमें योग, ध्यान, व्यायाम और जीवनशैली में सुधार जैसी प्रथाओं को शामिल किया गया है।
      स्क्रीन इंडिया, तीसरा स्तंभ, सर्वाइकल कैंसर, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, तपेदिक, कोरोनरी हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी तीव्र और पुरानी बीमारियों के लिए शीघ्र जांच के महत्व पर प्रकाश डालता है। इस स्तंभ के माध्यम से, मेडस्केप इंडिया का लक्ष्य बीमारियों का उनके प्रारंभिक चरण में पता लगाना है, जिससे समय पर हस्तक्षेप और बेहतर उपचार परिणामों की अनुमति मिलती है।
      चौथा स्तंभ, ट्रीट इंडिया, सभी व्यक्तियों के लिए सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए सरकारी और निजी क्षेत्र दोनों के बुनियादी ढांचे का लाभ उठाता है।
     पांचवां स्तंभ, ट्रेन इंडिया, पहले ही देश भर में नागरिकों को सीपीआर प्रशिक्षण प्रदान करके महत्वपूर्ण प्रभाव डाल चुका है। यह पहल नागरिकों को जीवन-रक्षक कौशल से सुसज्जित करती है, जिससे वे आपात स्थिति के दौरान प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करने और संभावित रूप से जीवन बचाने में सक्षम होते हैं।
     इस अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों के साथ सीपीआर प्रशिक्षण और शिक्षा विजुअल स्क्रीनिंग के बाद “गर्ल चाइल्ड एंथम” का लॉन्च (डिजिटल लॉन्च) किया गया।
     इस अवसर पर डॉ. प्रमोद सावंत (Dr. Pramod P Sawant) ने कहा की आरोग्य जीवन ही सबसे बड़ा धन है आज एक मंच पर सारे डॉक्टर है और खुशी की बात है मुझे इनको सम्मानित करने का अवसर मिल रहा है आज़ादी के इतने वर्षो बाद भारत विश्व गुरु बन गया सारा विश्व योग और आयर्वेद के बल पर नतमस्तक है। लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने कहा डॉ सुनीता की ये अनोखी पहल है जिसमे यह स्लम एरिया के बच्चों के लिए इतने वर्षो से काम कर रही और बेटी बचाओ ही नहीं उनको उचित शिक्षा और चिकित्सा भी दो।
     संदीप मारवाह ने कहा भारत को आगे ले जाना है तो स्वास्थ्य और स्वच्छता दोनों पर ध्यान देना होगा। इस अवसर और कई जाने माने डॉक्टर को सम्मानित भी किया गया। अंत में डॉ सुनीता दुबे ने उन सभी स्वयंसेवकों और समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के प्रति आभार व्यक्त किया जिन्होंने वर्षों से मेडस्केप इंडिया की सफलता में योगदान दिया है। उनके निरंतर समर्पण और समर्थन के साथ, मेडस्केप इंडिया का लक्ष्य एक स्वस्थ और अधिक जीवंत राष्ट्र बनाना है।
Tags

Related Articles

Back to top button
Close