photo galleryधर्म/समाजमध्यप्रदेश
Trending

महाकाल कॉरिडोर का लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

उज्जैन महाकाल प्रोजेक्ट के लोकार्पण के मौके पर उज्जैन सहित प्रदेश के सभी जिलों में प्रमुख मंदिरों को सजाया जाएगा।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर को मध्यप्रदेश की महाकाल नगरी उज्जैन में आ रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी महाकाल कॉरिडोर का लोकार्पण करेंगे। भव्य और दिव्य महाकाल कॉरिडोर अब “महाकाल लोक” के नाम से जाना जाएगा। महाकाल कॉरिडोर के लोकार्पण से पहले 6 से 11 अक्टूबर तक अलग अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस वक्त उज्जैन में महाकाल कॉरिडोर (Mahakal Corridor) का लोकार्पण करेंगे उस वक्त आदिवासी समाज के पुजारी भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों को लेकर हुई समीक्षा बैठक में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस सिलसिले में निर्देश जारी किए हैं। सरकार की तैयारी आदिवासी समाज में धार्मिक अनुष्ठान (Ritual) करवाने वाले पुजारी समाज के लोगों को आमंत्रित करने की है।
उज्जैन महाकाल प्रोजेक्ट के लोकार्पण के मौके पर उज्जैन सहित प्रदेश के सभी जिलों में प्रमुख मंदिरों को सजाया जाएगा। उज्जैन नगर में स्थित 84 महादेव मंदिर को विशेष रूप से सजाया जाएगा। उज्जैन में लोकार्पण कार्यक्रम में विभिन्न समुदायों के प्रमुख प्रतिनिधियों के साथ-साथ संतों को आमंत्रित किया जा रहा है।
महाकाल कॉरिडोर पौराणिक सरोवर रुद्रसागर के किनारे विकसित किया जा रहा है। यहां भगवान शिव, देवी सती और दूसरे धार्मिक किस्सों से जुड़ी करीब 200 मूर्तियां और अलग-अलग चित्र बनाए गए हैं। श्रद्धालु हर एक चित्र की कथा इस पर स्कैन कर सुन सकेंगे। सप्त ऋषि, नवग्रह मंडल, त्रिपुरासुर वध, कमल ताल में विराजित शिव, 108 स्तम्भों में शिव के आनंद तांडव का अंकन, शिव स्तम्भ, भव्य प्रवेश द्वार पर विराजित नंदी की विशाल प्रतिमाएं मौजूद हैं। महाकाल कॉरिडोर में देश का पहला नाइट गार्डन भी बनाया गया है।
-ओम कुमार
Tags

Related Articles

Back to top button
Close