photo galleryदिल्ली-NCRबिज़नेसहेल्थ/फूड
Trending

Trade Fair: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सरस आजीविका में आएं

आज प्रगति मैदान में चल रहे अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में हिमाचल प्रदेश की एचपीएसआरएलएम की डिप्टी सीईओ व प्रोजेक्ट डायरेक्टर, कल्याणी गुप्ता ने सरस मेले में शिरकत की

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में जहां सैकड़ों व्यापारिक कंपनियाँ और मंत्रालय व विभिन्न राज्यों के स्टॉल लगे हैं वहीं प्रगति मैदान के सेंटर में हॉल नंबर 7 में सरस आजीविका मेले की रोनक देखने को मिल रही है। सरस के पवेलियन में विशाल गेट, स्टोलों की सजावट, शानदार थीम पवेलियन और शाम के समय होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों की बदौलत सरस आजीविका मेला दर्शकों भीड़ और रूची देखने को मिल रही है।
प्रगति मैदान में प्रवेश करते ही ज्यादतर दर्शकों की पहली पसंद सरस के पवेलियन में घूमना रहता है। 24 राज्यों की स्वयं सहायता समूहों की 300 महिलाएँ, 150 के करीब स्टॉलों के माध्यम से सरस पवेलियन की रौनक बनी हुई है।
          गुरुवार को प्रगति मैदान में चल रहे अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले (41st India International Trade Fair) में हिमाचल प्रदेश की एचपीएसआरएलएम की डिप्टी सीईओ व प्रोजेक्ट डायरेक्टर, कल्याणी गुप्ता(Kalyani Gupta) ने सरस मेले में घूमने के दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश से इस मेले में चार स्टॉल लगाए‌ गए हैं। यहां आगाज सेल्फ हेल्प ग्रुप से एप्रीकॉट के तेल जो कि स्टॉल नंबर 103 पर हैं ये तेल पेन रिलीफ में काम आता है। उन्होंने बताया कि सर्दियों में जोड़ों में पेन ज्यादा होता है इसलिए इस तेल का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। साथ ही इसका इस्तेमाल फेस ग्लो करने के लिए भी किया जाता है। वहीं, कल्याणी गुप्ता ने बताया कि पहाड़ों में मिलने वाले बिच्छु बुट्टी का भी एक स्टॉल हिमाचल से लगाया गया है, जो कि ओमेगा-6, ओमेगा-9 से भरपूर होता है। यह इम्युनिटी बुस्टर होता है। वहीं, खुद की इजाद की हुई रॉ हनी, पपाया बर्फी, कद्दू बर्फी के भी स्टॉल सरस में लगाए गए हैं। इसके साथ ही हिमाचली हेंडलूम के भी स्टॉल यहां लगाए गए हैं जहां आपको हिमाचल के फेमस पोशाक मिल जाएंगे।
          कल्याणी गुप्ता ने बताया कि एचपीएसआरएलएम में कुल 40 हजार स्वयं सहायता समूह हैं, जिससे कि साढ़े तीन लाख महिलाएं जुड़ी हुई हैं। वहीं, बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश एसआरएलएम द्वारा हिमइरा एक ब्रांड डेवलप किया गया है जो कि हर ब्लॉक लेवल पर बनाया गया है। वहीं, आखिरी में उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश के उत्पादों को एक अच्छा मार्केट मिले इसलिए हम यह योजना बना रहे हैं कि दिल्ली-एनसीआर में कोई ऐसी जगह लेकर ऐसे ही एक मेले का आयोजन किया जाए।
                 दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित 41 वें विश्व व्यापार मेले में एक बार फिर परंपरा, क्राफ्ट, कला एवं संस्कृति से सराबोर “वोकल फॉर लोकल, लोकल टू ग्लोबल” थीम के साथ, 14 नवंबर से 27 नवंबर तक प्रसिद्ध सरस आजीविका मेला 2022 (SARAS AAJEEVIKA MELA 2022) का आयोजन किया गया है। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय और राष्ट्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज संस्थान (NIRDPR) द्वारा आयोजित इस सरस आजीविका मेला 2022 में ग्रामीण भारत की शिल्पकलाओं का मुख्य रूप से प्रदर्शन किया जा रहा है।
-ओम कुमार
ये भी पढ़ें :—
IIFT: सदियों पुराने व्यापारिक संबंधों को चित्रित करता केरल पेवेलियन https://dainikindia24x7.com/9966-2-iift-kerala-pavilion-portrays-age-old-trade-ties/

41st World Trade Fair: ट्रेड फेयर में इस बार आकर्षण का केंद्र रहेगा सरस आजीविका https://dainikindia24x7.com/9881-2-41st-world-trade-fair-this-time-saras-livelihood-will-be-the-center-of-attraction-in-the-trade-fair/

 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close