photo galleryदिल्ली-NCRबिज़नेस
Trending

IIFT: सदियों पुराने व्यापारिक संबंधों को चित्रित करता केरल पेवेलियन

भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 27 नवंबर तक चलेगा

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

नई दिल्ली, 15 नवम्बर 2022; राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित प्रगति मैदान(Pragati Maidan) में 14 नवम्बर से भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले की शुरूआत हुई। मेले में 6,000 वर्ग मीटर का केरल पेवेलियन आगंतुकों का ध्यान आकर्षित कर रहा है क्योंकि यह दुनिया के बाकी हिस्सों, विशेष रूप से खाड़ी देशों के साथ राज्य के ऐतिहासिक व्यापार संबंधों को प्रदर्शित करता है।
राज्य ने मेले की थीम ’वोकल फॉर लोकल, लोकल टू ग्लोबल’ को दर्शाने वाला पेवेलियन तैयार किया है। इसका आयोजन सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा किया गया है। उत्तर प्रदेश के साथ-साथ केरल भी इस बार फोकस स्टेट है। केरल पेवेलियन(Kerala Pavilion) हॉल नंबर 5 की पहली मंजिल पर है।
प्रवेश द्वार में प्रवेश करते ही आपको विभिन्न कलाकारों की कृतियाँ दिखाई देती हैं। अरनमुला दर्पण, नौकाओं के छोटे मॉडल, दीवार पेंटिंग, छोटी कथकली की आकृतियाँ, पावकूथ कोल्लम (कठपुतली), मिट्टी की मूर्तियाँ, चेंडा और इदक्का (स्थानीय संगीत वाद्ययंत्र) की छोटी आकृतियाँ और चटाई की बुनाई वहाँ देखी जा सकती है। इसके चारों ओर पर्यटन, कृषि, सहयोग, कॉयर, स्थानीय स्वशासन, मत्स्य पालन, वानिकी, कुदुम्बश्री (स्वयं सहायता समूह) और हथकरघा जैसे थीम वाले स्टालों की व्यवस्था की गई है। मेले में केरल के विभिन्न स्वादों के साथ कुदुम्बश्री और एसएएफ द्वारा फूड कोर्ट भी हैं।
     पेवेलियन के प्रवेश द्वार पर मौजूद विशाल नौका है, प्राचीन काल से केरल के विदेशों के साथ व्यापारिक संबंधों को दर्शाती है। पेवेलियन इस तरह से स्थापित किया गया है कि आज भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर(international level) पर केरल ब्रांड के महत्व को रेखांकित किया जा सके। मंडप(Pavilion) में भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग के साथ केरल के उत्पादों का विवरण भी उपलब्ध है।
पेवेलियन केरल की अनूठी स्थापत्य शैली में बनाया गया है। थीम स्टॉल और कमर्शियल स्टॉल अलग से व्यवस्थित किए जाते हैं। आंतरिक स्टालों के अलावा, बाहरी गलियारों में भी स्टॉल लगाए गए हैं, जो कोझिकोड मिथाई (मिठाई) स्ट्रीट के बाद बनाए गए हैं।
पेवेलियन का उद्घाटन वित्त मंत्री के एन बालगोपाल (K N Balagopal) ने किया। उन्होंने कहा कि मेले के माध्यम से केरल(Kerala) की अंतहीन संभावनाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकृष्ट किया जा रहा है।
भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला(41ST India International Trade Fair (IITF) 27 नवंबर तक चलेगा, जहां बिहार, झारखंड और महाराष्ट्र भागीदार राज्य हैं और केरल और उत्तर प्रदेश फोकस राज्य हैं। मेले में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, बहरीन, बेलारूस, ईरान, नेपाल, तुर्की, यू.ए. सहित बारह विदेशी देश भी भाग ले रहे हैं।
Tags

Related Articles

Back to top button
Close