अन्य
Trending

Interesting Fact: आखिर हजार को क्यों लिखा जाता है K? जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

आजकल सोशल मीडिया पर लाइक्स और व्यूज को K में बताया जाने लगा है. K यानी हजार. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर ये हजार और K के बीच का रिश्ता क्या है?

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

Ajab Gajab News: जबसे मानव सभ्यता की शुरुआत हुई है, तब से इंसान हर रोज कुछ ना कुछ नया सीखता है. इस नया सिखने में वो अपने आसपास की चीजों से प्रभावित होता है. इंसान दूसरों से काफी कुछ सीखता है. ऐसे में कई बार ऐसी स्थिति हो जाती है कि वो चीजों को सामने वाले इंसान से सीख तो लेता है लेकिन उसे उसके पीछे की वजह नहीं मालूम होती। ऐसा ही कुछ है इस नए K कॉन्सेप्ट के साथ पहले जहां लोग हजार का प्रयोग करते थे, जैसे एक हजार या दो हजार, अब लोग इसकी जगह K का प्रयोग करने लगे हैं, जैसे 1 K या 2 K

Open Free Demat Account

खासकर जब आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करेंगे तो पाएंगे कि यहां व्यूज और लाइक्स अब K में बताए जाने लगे हैं। कई लोगों ने इसे इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। हालांकि, दावे के साथ ये कहा जा सकता है कि इस्तेमाल करने वालों में आधे से ज्यादा को इस K के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी। तो आज हम आपको इसी K के बारे में बताने जा रहे हैं. आखिर ये K है क्या, इसका हजार से क्या रिश्ता है और इसकी शुरुआत कैसे हुई थी?

यहां से हुई उत्पत्ति
K का इस्तेमाल सबसे पहले ग्रीक में हुआ था। ग्रीक शब्द CHILLOI का मतलब हजार होता है,वहां से ये K शब्द आया है। ग्रीक भाषा में प्रयोग होते होते अब इसे दुनिया के कई देशों में इस्तेमाल किया जाने लगा है। इसके अलावा K शब्द का प्रयोग बाइबल में भी किया गया है. बाइबल में जहां भी हजार का प्रयोग करना था, वहां K लिखा हुआ है। इस वजह से धीरे-धीरे अब लोग हजार की जगह K का प्रयोग करने लगे हैं।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close