देश (National)बिज़नेसब्रेकिंग न्यूज़
Trending

Share Market: हफ्ते के पहले दिन BSE सेंसेक्स 1457 अंक टूटा, निवेशकों के करीब 7 लाख करोड़ रु. डूबे

Sensex और Nifty में सोमवार को 2.5 फीसदी से अधिक की गिरावट के साथ निवेशकों के करीब 7 लाख करोड़ रुपये सिर्फ एक दिन में डूबे।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

Stock Market News: कारोबारी हफ्ते के पहले दिन सोमवार को स्टॉक मार्केट (Stock Market) में भारी गिरावट दर्ज की गई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज BSE का Sensex आज 1,456.74 अंक यानी 2.68 फीसदी की गिरावट के साथ 52,846.70 अंक पर बंद हुआ। इतना ही नहीं कारोबार के दौरान यह 1,776.36 अंक तक नीचे चला गया। Sensex और Nifty में सोमवार को 2.5 फीसदी से अधिक की गिरावट के साथ निवेशकों के करीब 7 लाख करोड़ रुपये सिर्फ एक दिन में डूबे।

Open Free Demat Account

वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी 427.40 अंक यानी 2.64 फीसदी की गिरावट के साथ 15,774.40 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, टीसीएस, एनटीपीसी, इन्फोसिस और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में भारी गिरावट रही। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने शुक्रवार को 3,973.95 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे हैं।

एशियाई शेयर बाजार में भारी उथलपुथल
एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग और चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक भी भारी नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी दोपहर कारोबार में गिरावट का रुख था। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.98 प्रतिशत की गिरावट के साथ 120.75 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।  Read More: Paytm ग्राहकों को बड़ा झटका, अब Recharge पर लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज 

अमेरिकी आंकड़ों से सहमा बाजार
उधर, एलकेपी सिक्योरिटीज के रिसर्च हेड एस रंगनाथन ने कहा, ‘‘फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले कमजोर वैश्विक रुख का असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा। बाजार को आज जारी होने वाले उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति (Inflation) के आंकड़े आने बाकी हैं। अमेरिका में मुद्रास्फीति के बढ़ने से वहां नीतिगत दर में तेज वृद्धि की संभावना है। इससे दुनिया भर के शेयर बाजारों पर असर पड़ा।’’

Tags

Related Articles

Back to top button
Close