दुनिया (International)देश (National)बिज़नेसब्रेकिंग न्यूज़
Trending

SGX Nifty Trading in India: गुजरात में 15 जुलाई से शुरू होगी सिंगापुर निफ्टी फ्यूचर्स की ट्रेडिंग, जानिए खास बातें

SGX Nifty फ्यूचर्स की GIFT City में हर कारोबारी दिन करीब 19 घंटे ट्रेडिंग की जा सकेगी। SGX आफ्टर मार्केट ट्रेड के जरिए 24 घंटे ट्रेडिंग की सुविधा देती है। इसलिए निवेशक कभी भी पोजिशन की हेजिंग कर सकते हैं।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

SGX Nifty Trading in India: गुजरात के गांधी नगर स्थित इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विस सेंटर (IFSC) में शुक्रवार यानी 15 जुलाई 2022 से सिंगापुर निफ्टी फ्यूचर्स (SGX Nifty) की ट्रेडिंग शुरू हो जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) डॉलर आधारित निफ्टी फ्यूचर्स की लॉन्चिंग करेंगे। मोदी इस मौके पर गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी (GIFT) में इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) का भी उद्घाटन करेंगे।

Open Free Demat Account

सूत्रों के मुताबिक, पहले कुछ महीनों तक SGX Nifty फ्यूचर्स की ट्रेडिंग GIFT-IFSC और SGX पर एक साथ होगी। इसके बाद सिंगापुर में इस प्रोडक्ड की ट्रेडिंग बंद कर दी जाएगी। GIFT सिटी में हर कारोबारी दिन में करीब 19 घंटे ट्रेडिंग होगी। ALSO READ: डॉलर के मुकाबले रुपया ऑल टाइम लो पर, जानिए इसके 3 बड़े फैक्टर

GIFT City क्या है?
यह गुजरात में पूरी प्लानिंग के साथ तैयार किया गया ऐसा डिस्ट्रिक्ट है, जहां पर कई फाइनेंशियल और टेक्नोलॉजी से जुड़े बिजनेस सेंटर हैं। मोदी सरकार ने गिफ्ट सिटी को सिंगापुर, दुबई और हांगकांग जैसे फाइनेंशियल हब के मुकाबले खड़ा करने के लिए कई तरह की टैक्स छूट देने की घोषणा की है।

GIFT City

इंडियन इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX)
इस एक्सचेंज में NSE, MCX, NSDL, CDSL की ज्वाइंट पार्टनरशिप है। इसके अलावा बुलियन एक्सचेंज के बोर्ड में करीब 60 ज्वेलर्स को शामिल किया गया है।

क्या है SGX Nifty?
सिंगापुर एक्सचेंज में SGX Nifty या सिंगापुर निफ्टी के जरिए फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट के सौदे लिए जाते हैं। इन कॉन्ट्रैक्ट का सेटलमेंट नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी NSE के प्राइस पर होता है। इस प्रकार SGX Nifty से विदेशी निवेशकों को भारतीय शेयर बाजार में निवेश (Investment) का बेहतर विकल्प मिलता है। SGX पर ऑफ्टर मार्केट ट्रेड के जरिए 24 घंटे ट्रेडिंग की सुविधा है। इतना ही नहीं यह रोजाना सुबह भारतीय बाजार की ओपनिंग का भी संकेत देता है। इस कारण बहुत से ट्रेडर SGX Nifty के मूवमेंट पर नजर रखते हैं।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close