दुनिया (International)बिज़नेसब्रेकिंग न्यूज़
Trending

Dollar vs Rupee: डॉलर के मुकाबले रुपया ऑल टाइम लो पर, जानिए इसके 3 बड़े फैक्टर

भारतीय रुपया (Indian Currency) शुक्रवार को 79.25 के स्तर पर बंद हुआ। पिछले हफ्ते भी इसका लाइफ टाइम लो 79.3750 देखने को मिला था।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

Dollar vs Rupee Updates: भारतीय मुद्रा (Indian Currency) में गिरावट का सिलसिला जारी है। सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपए नए रिकॉर्ड लो लेवर पर पहुंच गया। दिन के कारोबार में रुपए ने कमजोर शुरुआत की। यह डॉलर (US Dollar Price) के मुकाबले 2 पैसे कमजोर होकर 79.27 पर खुला। इसके बाद रुपया और टूटता चला गया। फिर इसने अब तक का अपना रिकॉर्ड लो लेवल 79.38 के स्तर को भी छू लिया।

Open Free Demat Account

बता दें कि रुपया शुक्रवार को 79.25 के स्तर पर क्लोज हुआ था। इसका पिछला ऑल टाइम लो 79.3750 है, जो पिछले हफ्ते ही देखने को मिला था। ALSO READ: एक ही Plan में पाएं Amazon Prime, HotStar, Zee5 समेत 13 OTT प्लेटफॉर्म्स का सब्सक्रिप्शन

क्यों टूट रहा है रुपया?
एक्सपर्ट्स की मानें तो इसके तीन प्रमुख कारण हैं। 1. घरेलू बाजार में कमजोरी 2. लगातार विदेशी निवेशकों की बिकवाली 3. ग्लोबल इकोनॉमी की ग्रोथ से जुड़ी चिंताएं। इन तीनों बातों से डॉलर के मुकाबले रुपए पर दबाव बढ़ रहा है।

IT शेयरों में कमजोरी से Nifty पर दबाव
शेयर मार्केट में निवेश के आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि 8 जुलाई को विदेशी निवेशकों (FII) ने भारतीय बाजार में 109 करोड़ रुपए की बिकवाली की। वहीं, घरेलू निवेशकों (DII) ने 35 करोड़ रुपए की खरीदी की थी। फिलहाल, बाजार में आईटी सेक्टर के शेयरों में कमजोरी देखने को मिल रही है। जिससे Nifty पर दबाव साफ नजर आ रहा है। Infosys, Wipro, Tech Mahindra, HCL Tech के शेयर 3% तक टूटे हैं। जबकि FMCG और मेटल के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close