देश (National)
Trending

Indian Railways: अब ट्रैन में खाने के लिए नहीं देने होंगे Extra पैसे, IRCTC ने जारी किया ट्रेन में खाने का मेन्यू और प्राइस लिस्ट

Indian Railways: ट्रेन में ही आपको लजीज व्यंजन परोसने के लिए इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ट्रेन के अंदर ही खाने का पूरा इंतजाम रखती है. हालांकि कई बार पैसेंजर्स खाने के अधिक दाम मांगे जाने की शिकायत करते हैं.

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

IRCTC Menu list: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर है. अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो जान लीजिए कि अब आपको ट्रेन में सफर के दौरान खाने की चीजों का ज्यादा पेमेंट नहीं करना होगा. दरअसल, IRCTC ने ट्रेन में खाने का मेन्यूऔर प्राइस लिस्ट जारी कर दिया है. यानी अब आपको ट्रेन में मिलने वाले खाने की चीजों का प्राइस खुद मालूम होगा. ऐसे में पैंट्री वाले आपसे किसी भी चीज का ज्यादा दाम नहीं ले सकेंगे.

IRCTC ने दी जानकारी 

गौरतलब है कि ट्रेन में ही आपको लजीज व्यंजन परोसने के लिए इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ट्रेन के अंदर ही खाने का इंतजाम रखती है. हालांकि कई बार पैसेंजर्स खाने के अधिक दाम मांगे जाने की शिकायत करते हैं. ऐसे में IRCTC ने पैसेंजर्स को किसी असुविधा से बचाने के लिए अपनी मेन्यू लिस्ट जारी की है और आग्रह किया है कि तय दाम से अधिक भुगतान न करें. IRCTC ने बताया कि पैसेंजर्स ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं. आइये जानते हैं लिस्ट के बारे में.

वेज मील

नए रेट्स के तहत पैसेंजर्स को वेज मील के लिए स्टेशन पर 70 रुपये और ट्रेन में 80 रुपये चुकाने होंगे. इसमें प्लेन राइस, चपाती या पराठा, दाल या सांभर, मिक्स वेज, दही और आचार मिलेगा.

जनता मील 
इसमें यात्रियों के लिए स्टेशन पर 15 रुपये और ट्रेन में 20 रुपये चुकाने होंगे. जनता मील में पूरी और आलू की सूखी सब्जी मिलती है.

वेज बिरयानी 
वेज बिरयानी के लिए आपको स्टेशन पर 70 रुपये और ट्रेन में 80 रुपये चुकाने होंगे.

स्टैण्डर्ड वेज मील 
स्टेंडर्ड नॉन वेज मील के लिए पैसेंजर्स को स्टेशन पर 80 रुपये और ट्रेन में 90 रुपये देने होंगे. इसमें आपको एग करी राइस के साथ, पराठा या चपाती दही और आचार मिलता है। Read more: Indian railways: रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव का ऐलान, अब हर हाल में महिलाओं को मिलेगी कंन्फर्म टिकिट

Tags

Related Articles

Back to top button
Close