काम की खबर (Utility News)देश (National)बहुत खूब

मोदी सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4% बढ़ोतरी को मंजूरी दी

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने दिवाली का तोफा देते हुए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी। 18 अक्टूबर 2023, बुधवार को नरेंद्र मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में इसे मंजूरी दे दी। अब केंद्रीय कर्मचारियों को 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा। इसे 1 जुलाई 2023 से लागू किया गया है।
      केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के इस फैसले का फायदा देश के करीब 1 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को होगा। इसे केंद्र सरकार के दीवाली गिफ्ट के तौर पर भी देखा जा रहा है।
       केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनरों को अब महंगाई भत्ते की नई दरों से भुगतान होगा। अक्टूबर की सैलरी के साथ ही नई दरें जोड़कर दी जाएंगी। इसमें जुलाई, अगस्त, सितंबर का पैसा भी शामिल होगा। साल की दूसरी छमाही के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है। 4 फीसदी के उछाल के साथ महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया है।
     7वें वेतन आयोग के पे-बैंड वाले कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की नई दरों का फायदा मिला है। कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त, सितंबर के महंगाई भत्ते का एरियर (DA arrears) भी दिया जाएगा। एरियर उस अंतर का होगा, जो 42 फीसदी से 46 फीसदी के बीच बढ़ी दर है।
-ओम कुमार
Tags

Related Articles

Back to top button
Close