दुनिया (International)
Trending

Britain PM: जानिए प्रधानमंत्री बनने की रेस में कहा तक पहुंचे Rishi Sunak,आज होगा अंतिम मतदान

Britain PM: ब्रिटेन में प्रधानमंत्री के पद को लेकर घमासान चल रहा है, इसी बीच बुधवार को अंतिम बार सांसद मतदान करेंगे । भारतीय मूल के Rishi Sunak को उनकी पार्टी के सहयोगियों द्वारा 118 वोट मिलें।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

Britain PM: ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री पद के लिए आखिरी दो उम्मीदवारों के चयन के वास्ते बुधवार को अंतिम बार सांसद मतदान करेंगे। भारतीय मूल के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक( Rishi Sunak) को उनकी पार्टी के सहयोगियों द्वारा चौथे दौर के मतदान में 118 वोट मिले। संभावना जताई जा रहीं है कि ऋषि सुनक ही अगले प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

किस स्थान पर हैं भारतीय मूल के Rishi Sunak?

ऋषि सुनक ( Rishi Sunak) को मिले वोट, उन्हें बोरिस जॉनसन ( Boris Johnson)  की जगह लेने की दौड़ में अंतिम दावेदारों में से एक के रूप में अपनी जगह पक्की करने के लिए जरूरी 120 वोट या कंजर्वेटिव पार्टी के एक तिहाई सांसदों के मतों से थोड़ा ही कम है। केमी बैडेनोच के मंगलवार को दौड़ से बाहर होने के बाद अब सुनक, मोर्डंट और ट्रूस ही इस दौड़ में हैं. इनमे से सबसे आगे सुनक हैं और अन्य दो मोर्डंट तथा ट्रूस अंतिम दौर में दूसरे स्थान की दौड़ में हैं. पांच सितंबर को विजेता की घोषणा की जाएगी। Read More: Dollar vs Rupee: डॉलर के मुकाबले रुपया 80 के पार, सीतारमण का Indian Currency पर बड़ा बयान

अंतिम दो उम्मीदवारों के नाम हो जाएंगे साफ

कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के बुधवार को पांचवे दौर के लिए मतदान के बाद प्रधानमंत्री पद की दौड़ में आगे बढ़ने वाले अंतिम दो उम्मीदवारों के नाम साफ हो जाएंगे. इसके बाद कंजर्वेटिव पार्टी मुख्यालय ब्रिटेन के विभिन्न हिस्सों में कई कार्यक्रम आयोजित करेगा, जिसमें संभावित मतदाताओं को ये दो उम्मीवार संबोधित करेंगे। पांच सितंबर तक विजयी उम्मीदवार तत्कालीन प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन ( Boris Johnson)  की जगह नए प्रधानमंत्री के रूप में पद की शपथ लेंगे।

जॉनसन कर रहें सुनक का विरोध

बता दें कि भले ही ऋषि सुनक( Rishi Sunak) पीएम बनने की रेस में बाकी उम्मीदवारों से आगे चल रहे हैं, लेकिन पूर्व ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन सुनक का खुल के विरोध कर रहे हैं। मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो बोरिस जॉनसन ऋषि सुनक( Rishi Sunak) के बदले दूसरे उम्मीदवार का समर्शन कर रहे हैं. इसके अलावा वे दूसरे उम्मीदवारों से भी यह कह रहे हैं कि, वे सभी किसी भी कीमत पर ऋषि सुनक का समर्थन ना करें. कहा जा रहा है कि, जॉनसन सत्ता गंवाने के पीछे सबसे बड़ा कारण ऋषि सुनक को ही मानते हैं।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close