उत्तर प्रदेशबिज़नेसब्रेकिंग न्यूज़

ITPO: ट्रेड फेयर में पहुंचे CM योगी, ‘उत्तर प्रदेश पवेलियन’ का किया उद्घाटन

उत्तर प्रदेश पवेलियन में प्रदेश के सभी जनपदों के ओडीओपी उत्पादों को प्रदर्शित किया गया है

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित 42वें ‘भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला 2023’ में 16 नवंबर को ‘यूपी डे’ के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘उत्तर प्रदेश पवेलियन’ का औपचारिक उद्घाटन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ प्रदेश सरकार में एमएसएमई मंत्री राकेश सचान, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा, अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद सहित वरिष्ठ अधिकारीगण एवं एमएसएमई से संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
     उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने व्यापार मेले में उत्तर प्रदेश पवेलियन के ओडीओपी मार्ट में हस्त निर्मित उत्पादों के विभिन्न स्टॉल्स का अवलोकन किया और कारीगरों एवं हस्तशिल्पियों से बातचीत किया। उत्तर प्रदेश पवेलियन में प्रदेश के सभी जनपदों के ओडीओपी उत्पादों को प्रदर्शित किया गया है।
     मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सम्बोधन में कहा कि “प्रदेश ने इंटरनेशनल ट्रेड फेयर के जरिए पिछले पांच-छह वर्षों में बहुत अच्छा कार्य किया है। ऐसी उम्मीद है कि लगातार दूसरे वर्ष भी उतर प्रदेश के खाते में गोल्डेन ट्रॉफी आ सकती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे  कहा कि प्रधानमंत्री के विजन वोकल फॉर लोकल में उत्तर प्रदेश का ओडीओपी पूरे प्रदेश को एक्सपोर्ट हब के रूप में स्थापित कर रहा है। इससे लाखों नौजवानों के लिए नौकरी और रोजगार के द्वार खुले हैं। उत्तर प्रदेश में पिछले 6 वर्ष में बिमारू राज्य से उबरने में सफलता प्राप्त की है। आज रेवेन्यू सरप्लस स्टेट के रूप में इसकी पहचान हो रही है। उत्तर प्रदेश में औद्योगिकीकरण के लिए एक नया माहौल बना है।”
     मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के कारीगरों के बारे बात करते हुए कहा कि “उत्तर प्रदेश कारीगरी के लिए बहुत मशहूर है। प्रदेश में 96 लाख एमएसएमई का बड़ा क्लस्टर क्रियाशील है। कुछ समय पहले ही उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयेाजन हुआ था। तब वहां 70 हजार से भी अधिक देसी-विदेशी खरीददार आए थे। ओडीओपी के माध्यम से प्रत्येक जिले की पहचान वाले उत्पाद को अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में निर्यात किए जाने पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। आज उत्तर प्रदेश (UP)का एक्सपोर्ट 86 करोड़ से बढ़कर 1.74 लाख करोड़ हो गया है, जोकि तीन गुना है। उत्तर प्रदेश निवेशकों के लिए एक हब तथा ग्रोथ इंजन के रूप में उभर रहा है।”
-ओम कुमार
Tags

Related Articles

Back to top button
Close