photo galleryचुनाव (Election)हिमाचल इलेक्शन
Trending

Himachal Pradesh Election 2022: कांग्रेस का घोषणा पत्र

कांग्रेस की सरकार बनने पर पहली कैबिनेट में युवाओं को 1 लाख सरकारी नौकरी देने का फैसला लिया जाएगा।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Election 2022) में मुख्य रूप कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबला नज़र आ रहा है इसी के दोनों पार्टी हिमाचल की जनता को अपने-अपने तरीके से लुभा रही है वंही हिमाचल प्रदेश के लिए कांग्रेस ने अपना चुनावी घोषणापत्र जारी किया है।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजीव शुक्ला के साथ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को घोषणा पत्र (Manifesto) जारी करते हुए यह वादा किया कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर पहली कैबिनेट में युवाओं को 1 लाख सरकारी नौकरी देने का फैसला लिया जाएगा।  इसके साथ ही पुरानी पेंशन योजना वापस लाई जाएगी। 18 से 60 वर्ष तक की हर महिला को हर महीने 1500 रुपये पेंशन दी जाएगी. 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी। हर विधानसभा में 4 अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोले जाएंगे।  5 साल में युवाओं को 5 लाख नौकरियां (Jobs)दी जाएंगी।
हिमाचल प्रदेश में अपनी सरकार बनाने के लिए कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है इसके साथ ही कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में हिमाचल वासियों के लिए लोक-लुभावन वादे किए हैं।  घोषणापत्र में हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ रखा गया है। युवाओं और महिलाओं के साथ- साथ किसानों, व्यापारियों को अपनी ओर करने के लिए कांग्रेस खूब वादे किए हैं। गाय-भैंस पालकों से हर रोज 10 लीटर दूध खरीदा जाएगा। सड़क बनाने के लिए भूमि अधिग्रहण पर ग्रामीणों को चार गुना मुआवजा दिया जाएगा। कृषि आयोग का गठन किया जाएगा, जो फसलों का दाम किसानों से बात कर तय करेगा। घोषणापत्र में वादा किया गया है कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर 2 रुपये किलो गोबर खरीदा जाएगा।
हिमाचल प्रदेश में एक बार कांग्रेस की सरकार बनने पर सरकार के निजी उद्योगों(industries) में हिमाचल के युवाओं के लिए 80% आरक्षण दिया जाएगा। वृद्धावस्था पेंशन में बढ़ोत्तरी की जाएगी।  75 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों(citizens) को विशेष सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जाएगी।  पुलिस की समस्त कॉन्ट्रैक्ट नियुक्तियां 8 वर्ष की जगह 2 वर्ष में नियमित (Regular)की जाएंगी। सैनिकों और पूर्व सैनिकों के लिए कैंटीन की सुविधाओं में विस्तार किया जाएगा।  उनके लिए निशुल्क भूमि उपलब्ध कराई जाएगी।  पुलिस कर्मचारियों को 13वें महीने का अतिरिक्त वेतन नए वेतनमान के आधार पर दिया जाएगा।  हिमाचल में कांग्रेस की सरकार बनने पर कच्चे मकान वाले सभी लोगों को अगले 5 सालों में पक्का मकान बनाने के लिए आवास पर सब्सिडी दी जाएगी।
हिमाचल प्रदेश के लिए घोषणापत्र जारी करते समय कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ हिमाचल प्रदेश कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्षा प्रतिभा सिंह के साथ प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।
-ओम कुमार
Tags

Related Articles

Back to top button
Close