काम की खबर (Utility News)दिल्ली-NCRहेल्थ/फूड
Trending

Holi Special: होली पर होने वाली घटनाओं को लेकर दिल्ली के अस्पतालों में अलर्ट, सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश

होली के हुड़दंग और रंगों से जुड़ी घटनाओं को लेकर समय पर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना जरूरी है

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार ने होली के मौके पर अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है। सरकार ने निर्देश में कहा है कि आपातकाल  सेवाओं पर त्योहार के दौरान खास जोर रहना चाहिए। होली के हुड़दंग और रंगों से जुड़ी घटनाओं को लेकर समय पर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना जरूरी है।

Free Demat Account
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि दिल्ली के सभी बड़े अस्पतालों को निर्देश जारी किए हैं। इन अस्पतालों में 18 मार्च को अवकाश के दौरान भी आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी। साथ ही अगले दिन 19 मार्च को शनिवार के दिन भी सेवाएं संचालित रहेंगी।

जानकारी के अनुसार 17 से 20 मार्च के बीच अवकाश होने के चलते स्वास्थ्य सेवाओं पर काफी असर पड़ सकता है। ऐसे में सभी अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है। हालांकि अस्पतालों को अपने-अपने स्तर पर योजना बनाने के लिए भी कहा गया है।

होली पर इमरजेंसी की विभिन्न पालियों में डाक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ की संख्या बढ़ाने, जीवन रक्षक दवाओं, दर्द निवारक इंजेक्शन, आई इमरजेंसी के हेल्पलाइन नंबर को हेल्प के लिए आने वाली टेलीफोन काल्स को अटेंड करने का प्रबंध करने की बात की गई है। Read More: 16 मार्च को केंद्रिय मंत्री करेंगे का उद्घाटन, जाने क्या हैं इस योजना में खास

एम्स, सफदरजंग, आरएमएल, लोकनायक अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों में कैट्स एम्बुलेंस की तैनाती को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं। इन अस्पतालों में यदि कोई दुर्घटनाग्रस्त होता है तो हेल्पलाइन पर काल करने पर कैट्स एम्बुलेंस मौके पर पहुंचेगी। । स्वास्थ्य विभाग ने दिल्ली के लोगों से अपील की है कि होली पर किसी को गुब्बारा नहीं मारा जाए। साथ ही प्राकृतिक रंगों का प्रयोग ही करने की सलाह दी है।

रखें त्वचा का ख्याल
विशेषज्ञों का कहना है कि अपनी त्वचा की रक्षा के लिए सबसे पहले तो हमें  केमिकल युक्त रंगो की बजाय प्राक्रतिक रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि इन रंगों का हमारे शरीर पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े। इसके अलावा ऐसे कपड़ों का चयन करना चाहिए जो हमारे शरीर को पूरी तरह से ढकें। होली खेलना शुरू करने से पहले खूब पानी पीना चाहिए ताकि त्वचा को डीहाइड्रेशन से बचाया जा सके। जो त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाता है। इससे बचने के लिए शरीर पर तेल, मॉइश्चराइजर, होंठ पर बाम और नाखूनों पर नेल पॉलिश का इस्तेमाल करना चाहिए।

 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close