काम की खबर (Utility News)देश (National)बिज़नेसब्रेकिंग न्यूज़

LIC IPO: पॉलिसीहोल्डर्स और कर्मचारियों ने आईपीओ को हाथोंहाथ लिया, दूसरे दिन रिटेल कैटेगरी में 83% सब्सक्रिप्शन

जीवन बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) के आईपीओ को मिल रहा पॉलिसीधारकों और कर्मचारियों का साथ, रविवार को भी खुली रहेंगी चुनिंदा बैंक शाखाएं

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

LIC IPO LATEST UPDATE: देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी (LIC IPO) को बुधवार को ओपन होने के बाद गजब का रिस्पांस मिल रहा है। इसमें बोली लगाने के लिए एलआईसी के पॉलिसीहोल्डर्स (Policy holders) और कर्मचारियों में काफी उत्साह नजर आ रहा है। दोनों कैटेगरी में यह ओवरसब्सक्राइब हो चुका है। पहले दिन एलआईसी का आईपीओ रिटेल कैटेगरी में 64 फीसदी सब्सक्राइब हुआ, जो गुरुवार को दूसरे दिन 83% तक पहुंच गया। आईपीओ को अप्लाई करने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास डीमेट अकाउंट होना चाहिए। (स्मार्टफोन पर ही 5 मिनट में ऐसे बनाएं अपना FREE Demat Account) क्लिक करें…

OPEN FREE DEMAT ACCOUNT

बता दें कि सरकार ने पॉलिसीधारक, कर्मचारी और रिटेल निवेशक कैटेगरी में प्रति शेयर छूट की घोषणा की है। तीनों कैटेगरी में आईपीओ के लिए बोली लगाने की अंतिम तारीख 9 मई है। सरकार को उम्मीद है कि LIC IPO में रिटेल निवेशक बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे।

पॉलिसीहोल्डर्स में गजब का उत्साह
एलआईसी आईपीओ को लेकर खासकर पॉलिसीहोल्डर्स (Policy holders) कैटेगरी के शानदार आंकड़े देखने को मिले हैं। पहले दिन बुधवार दोपहर 12.30 बजे तक एलआईसी पॉलिसीहोल्डर्स कैटेगरी 100 फीसदी से ज्यादा सब्सक्राइब हो गई। पॉलिसीहोल्डर्स के लिए रिजर्व कोर्ट 1.9 गुना सब्सक्राइब हुआ। वहीं, एलआईसी कर्मचारियों का कोटा भी पहले ही दिन पूरा भर गया। लेकिन रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व कोटा में बुधवार को 57% बोलियां लगीं, जो गुरुवार दोपहर तक 83% तक पहुंच गईं।

आईपीओ में किसे कितनी मिल रही छूट
LIC IPO को लेकर एलआईसी पॉलिसीहोल्डर्स और कर्मचारियों के लिए सरकार पहले ही डिस्काउंट ऑफर पेश कर चुकी है। आईपीओ को हिट कराने के लिए पॉलिसीहोल्डर्स कैटेगरी में 10% रिजर्वेशन और 60 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट दिया जा रहा है। वहीं, एलआईसी कर्मचारियों को आईपीओ में 45 रुपये प्रति शेयर डिस्काउंट दिया जा रहा है। Read More: क्यों एलआईसी आईपीओ में करना चाहिए निवेश, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

LIC IPO

ग्रे मार्केट प्रीमियम का क्या है रुझान?
ग्रे मार्केट प्रीमियम को ट्रैक करने वाले ipowatch के मुताबिक, एलआईसी के शेयर ग्रे मार्केट में 65 रुपये के प्रीमियम पर चल रहा है। यह इश्यू प्राइस के मुकाबले 10 फीसदी से थोड़ा कम है। अगर इसे आधार मानकर चलें तो 17 मई को एलआईसी के शेयर के अच्छे प्रीमियम के साथ लिस्ट होने के पूरे आसार नजर आ रहे हैं। 

बीएसई पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक, सबसे कम बोली नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स (NII) के हिस्से के लिए मिल रही है। सरकार एलआईसी में अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर आईपीओ के ज़रिए 21,000 करोड़ रुपए जुटाना चाहती है।

LIC IPO के लिए रविवार को भी खुलेंगी बैंक
उधर, रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि LIC आईपीओ में आवेदन करने वाले रिटेल इन्वेस्टर्स की सुविधा के लिए रविवार (8 मई) को भी सभी ASBA (एप्लिकेशन सपोर्टेड बाई ब्लॉक्ड अकाउंट)- डेजिग्नेटेड बैंक खुले रहेंगे। एलआईसी आईपीओ के लिए सरकार के अनुरोध पर आरबीआई ने यह फैसला लिया है। यानी जिन बैंकों से एलआईसी एप्लिकेशन का प्रोसेस किया जाना है, वे सभी रविवार को भी खुले रहेंगे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close