दुनिया (International)
Trending

BRICS COUNTRY: ब्रिक्स ग्रुप में शामिल होने के लिए इन दो देशों ने किया आवेदन

उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के समूह ब्रिक्स में अभी भारत समेत पांच देश हैं और अब इसमें अन्य देश भी शामिल होना चाहते हैं.

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

हाल ही में ब्रिक्स देशों की बैठक हुई। इस बैठक में ब्रिक्स के पांच देशों के टॉप प्रतिनिधियों के साथ ही कई और देशों के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया। रिपोर्ट्स बताती हैं कि अर्जेंटीना और ईरान सहित कई और देश ब्रिक्स से जुड़ना चाहता है। इस बीच ईरान के एक सीनियर अधिकारी ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया है कि ईरान ने उभरती इकॉनमी वाले ग्रुप ब्रिक्स के सदस्य बनने के लिए आवेदन किया है।

ईरान ने किया आवेदन

ईरान ने कहा है कि ब्रिक्स देश दुनिया की आबादी का 40 फीसद से अधिक है और ये देश दुनिया के टॉप इकॉनमी में से हैं। ऐसे में हम ब्रिक्स से जुड़ना चाहते हैं। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि ब्रिक्स देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के बाद ईरान के जुड़ने से दोनों पक्षों को अतिरिक्त फायदा होगा।

अर्जेंटीना ने भी किया आवेदन?

रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने बताया है कि अर्जेंटीना ने भी ब्रिक्स ग्रुप में शामिल होने के लिए आवेदन किया था। हालांकि अर्जेंटीना के अधिकारियों से इसे लेकर अब तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। हालांकि यह सच है कि अर्जेंटीना ने हाल के दिनों में लगातार ब्रिक्स से जुड़ने की इच्छा जताई है।

भारत ने पाकिस्तान को दिया झटका !

वहीं,पाकिस्तान ने भारत का नाम लिए बगैर कहा कि उसे ‘एक देश’ ने हाल ही में संपन्न हुए वैश्विक विकास पर उच्च स्तरीय वार्ता में भाग लेने से रोक दिया। पड़ोसी देश पाकिस्तान का इशारा भारत की तरफ था। दरअसल ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) दुनिया के पांच सबसे बड़े विकासशील देशों को एक समूह है। इसकी हाल ही में एक वर्चुअल समिट हुई थी। पाकिस्तान का कहना था कि इस समिट में एक गैर-सदस्य देश के तौर पर पाकिस्तान को भी भाग लेना था लेकिन ‘एक देश’ के कहने पर उसे इसमें भाग नहीं लेने दिया गया। पाकिस्तान के विदेश विभाग ने सोमवार को पुष्टि करते हुए कहा कि पांच देशों के शिखर सम्मेलन ब्रिक्स के एक सदस्य ने गैर-सदस्य देशों के लिए बातचीत में पाकिस्तान की भागीदारी को ब्लॉक कर दिया था।

क्या है BRICS?

ब्रिक्स( ब्राजील ,रूस, इंडिया , चीन और साउथ अफ्रीका का ) के नामों के पहले अक्षरों मिलाकर लिखा संक्षिप्त रूप है । यह एक इन देशों का संयुक्त संगठन है जिसका उद्देश्य आपसी आर्थिक विकास की गतिविधियों को गतिशीलता प्रदान करना एवं ग़रीबी उन्मूलन कार्यक्रम के लिए कार्य करना है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close