उत्तर प्रदेशधर्म/समाज
Trending

Uttar Pradesh: प्रयागराज में माघ मेले का पवित्र तृतीय स्नान पर्व

प्रयागराज में चल रहे माघ मेले का अगला स्नान 26 जनवरी को बसंत पंचमी के दिन होगा, 5 फरवरी को माघी पूर्णिमा और 18 फरवरी को महाशिवरात्रि आखरी स्नान होगा। इसके साथ माघ मेला संपन्न हो जाएगा।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में माघ मेले के तृतीय स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर शनिवार शाम 4 बजे तक लगभग 1.90 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने संगम और गंगा में आस्था की डुबकी लगाई।
वंही मेला प्रशासन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के आदेश पर हेलिकॉप्टर के माध्यम से साधु-संतों और श्रद्धालुओं पर फूलों की वर्षा की गईं। मौनी अमावस्या और शनि अमावस्या का महायोग होने की वजह से अधिक संख्या में श्रद्धालु शुक्रवार से ही प्रयागराज में चल रहे माघ मेले में पहुंच रहे हैं।
प्रयागराज में चल रहे माघ मेले का अगला स्नान 26 जनवरी को बसंत पंचमी के दिन होगा, 5 फरवरी को माघी पूर्णिमा और 18 फरवरी को महाशिवरात्रि आखरी स्नान होगा। इसके साथ माघ मेला संपन्न हो जाएगा।
उत्तर प्रदेश (UP ) के प्रयागराज के मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने जानकारी देते हुए कहा कि “शुक्रवार रात 12 बजे से शनिवार दोपहर 12 बजे तक 1.5 करोड़ श्रद्धालुओं ने गंगा और संगम में स्नान किया,”
प्रयागराज, माघ मेले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजीव नारायण मिश्र ने जानकारी देते हुए बताया कि “मेले की सुरक्षा में 5 हजार से अधिक पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं, जिसमें नागरिक पुलिस, महिला पुलिस, घुड़सवार पुलिस, एलआईयू की विशेष टीम, खुफिया विभाग के अधिकारी, स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स ( SDRF), राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF), जल पुलिस आदि के सुरक्षा कर्मी शामिल हैं। माघ मेले में ‘रिवर एंबुलेंस’ और ‘फ्लोटिंग’ पुलिस चौकी की भी व्यवस्था की गई है. सीसीटीवी कैमरों, शरीर पर धारण करने योग्य कैमरों और ड्रोन (drone) कैमरों से लोगों पर नजर रखी जा रही है।
मौनी अमावस्या के अवसर पर माघ मेले में प्रमुख संतों-ज्योतिष पीठाधीश्वर स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती, द्वारिका शारदा पीठाधीश्वर स्वामी सदानंद, सुमेरू पीठाधीश्वर स्वामी नरेंद्रानद सरस्वती, किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर कौशल्या नंद गिरि आदि शामिल हुई।
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता केशव प्रसाद मौर्य ने भी शनिवार सुबह संगम में डुबकी लगाई। मौनी अमावस्या के पर्व पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya)ने कहा कि “आज प्रातः कुंभ नगरी प्रयागराज में मौनी (शनि) अमावस्या के पावन पर्व पर संगम में स्नान कर दान-ध्यान व पूजा अर्चना की। माँ त्रिवेणी जी से समस्त प्रदेशवासियों के सर्व कल्याण की प्रार्थना की”।
-ओम कुमार
Tags

Related Articles

Back to top button
Close