ब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराज्य (State)शिक्षा/रोजगार (Education/Job)सिटी टुडे /आजकल

“सृष्टि”-प्रकृति आधारित क्लासरूम……

NDMC ने केंद्रीय वित्त मंत्रालय के साथ मिलकर एक विद्यालय में प्रकृति आधारित कक्षा “सृष्टि” का स्वच्छता कार्य योजना के तहत शुभारंभ किया

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

शिक्षा के साथ-साथ स्कूली बच्चों को प्रकृति से जोड़ने के उद्देश्य से नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने वित्त मंत्रालय के मानव संसाधन विकास महानिदेशालय के साथ मिलकर अपने एक विद्यालय में “सृष्टि” नाम से एक ऐसे क्लासरूम का शुभारंभ किया है, जहां स्कूली बच्चें प्रकृति के बारे में जानते, सीखते और अध्ययन करते हुए उससे जुड़ सकेंगे।
इस “सृष्टि”-प्रकृति आधारित क्लासरूम का उद्घाटन आज केन्द्रीय वित्त मंत्रालय में राजस्व विभाग (केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं कस्टम बोर्ड) के मानव संसाधन विकास विंग की महानिदेशक सुश्री नीतू लाल बुटालिया द्वारा पालिका परिषद के अटल आदर्श बंगाली बालिका विद्यालय , गोल मार्किट, नई दिल्ली में किया गया। इस अवसर पर  मानव संसाधन विकास महानिदेशालय के अतिरिक्त महानिदेशक श्री शैलेश कुमार और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के  निदेशक (शिक्षा) श्री डी पी सिंह भी उपस्थित थें ।
इस ‘सृष्टि’ -प्रकृति पर आधारित क्लासरूम को एक हर्बल और सुगंधित पौधों की हरी भरी क्यारियों के बीच विकसित किया गया है जिसमें तुलसी, डिल, रोज़मेरी, एलो, सौंफ़, सेज, लेमनग्रास इत्यादि औषधीय पौधे लगाए गए है। इनके साथ छात्रों के लिए टेबल, कुर्सी, व्हाइटबोर्ड और माइक्रोफोन जैसे शिक्षण उपकरणों से लैस एक खुली ईको-शेड कक्षा यहां बनाई गई है।
इस अवसर पर सुश्री बुटालिया ने इस परियोजना के उद्देश्य के बारे में बताते हुए कहा कि प्रकृति के बारे में सीखने और सिखाने को ध्यान में रखते हुए स्कूली छात्रों के लिए स्कूल में – ‘सृष्टि ’- प्रकृति आधारित इस कक्षा को स्वच्छ्ता कार्य योजना के तहत विकसित किया गया है।
उन्होंने आगे यह भी कहा कि प्रकृति के धन के लिए युवा मन को उजागर करना और उन्हें प्यार करने, समझने, सराहना करने और प्रकृति का पोषण करने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है, जिसका हरेक तत्व हर मानव जीवन को छूता हैं।
           नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के  निदेशक (शिक्षा) श्री डी पी सिंह ने आशा व्यक्त की कि यह गतिविधि न केवल छात्रों के ज्ञान को समृद्ध करेगी, बल्कि यह अनुमान है कि इसका सकारात्मक प्रभाव भी अध्ययन प्रक्रिया पर होगा।
इस उद्घाटन के अवसर पर वित्त मंत्रालय, पालिका परिषद के शिक्षा विभाग के अधिकारी, स्कूल के शिक्षक और छात्र भी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
Close