देश (National)धर्म/समाजराजनीतिराज्य (State)सिटी टुडे /आजकल

दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी में भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करेंगे:-परमजीत सिंह सरना

सरना बंधुओं ने कमेटी में बेहतर व्यवस्था की बहाली का किया वादा

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं के साथ बाला साहिब अस्पताल शुरू करने और जीएचपीएस के हालात सुधारने जैसे कई वादों के साथ शिरोमणि अकाली दल दिल्ली (शिअदद) ने जारी किया चुनाव घोषणा पत्र।

बरसों पुराने बाला साहिब अस्पताल का निर्माण पूरा कर इसे 550 बेड की क्षमता और विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं के साथ शुरू करने, गुरु हरकृष्ण पब्लिक स्कूलों (जीएचपीएस) के हालात सुधारने और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) में भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने जैसे कई वादों के साथ शिरोमणी अकाली दल दिल्ली (शिअदद) ने यहां मंगलवार को डीएसजीएमसी चुनाव को लेकर अपना चुनाव घोषणा पत्र जारी किया।

पार्टी अध्यक्ष परमजीत सिंह सरना ने महासचिव हरविंदर सिंह, गुरमीत सिंह शंटी और पार्टी के अन्य पदाधिकारियों की मौजूदगी में चुनाव घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि पिछले कई सालों से शिरोमणी अकाली दल (बादल) की सत्ता वाली दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी ने सिख समुदाय के लोगों को शर्मिंदा किया है। बादल दल के वफादार मनजिंदर सिंह सिरसा ने कमेटी को तबाह कर दिया है। यह पहली बार है कि बादल दल के दो कमेटी अध्यक्षों ( मनजीत सिंह जीके, मनजिंदर सिंह सिरसा) के खिलाफ धोखाधड़ी जैसे संगीन मामलों में मुकदमे दर्ज हुए हैं।

परमजीत सरना ने कहा,  हमारे गुरु घरों की गोलक को जमकर लूटा गया है। दोनों अध्यक्षों ने भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन में कोई कसर नहीं छोड़ी है। फिर चाहे बात हमारे स्कूलों और कॉलेजों के बुनियादी ढांचे को तहस-नहस करने की हो, जीएचपीएस के अध्यापकों को महीनों तक वेतन न देने, वेतन घटाने, उनकी भविष्य निधि( प्रोविडेंट फंड) जमा न करवाने, साल दर साल स्कूलों में कम होती दाखिलों की संख्या या फिर 550 बेड वाले बाला साहिब अस्पताल के बंद होने की।

हरविंदर सिंह सरना ने कहा,  बादल दल समर्थित कमेटी प्रबंधकों की कारगुजारियों की बदौलत सिख कौम की बहुत बदनामी हुई है और हमें इसका बहुत खेद है। हमने अपनी सारी जिंदगी दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी और कौम की भलाई के लिए समर्पित करते हुए काम किया है। अब समय बादल दल द्वारा दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी में मचाई गई तबाही को रोकने और दोबारा बेहतर व्यवस्था बहाल करने का है। इस काम के लिए शिरोमणि अकाली दल दिल्ली का ट्रैक रिकार्ड भरोसेयोग्य रहा है, क्योंकि हम सेवा और समर्पण भाव के साथ काम करते हैं।

सरना बंधुओं ने कहा,  चुनाव जीतने के बाद दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी से सम्बन्धित सभी संस्थानों में चल रहे राजनीतिक हस्तक्षेप को खत्म करना हमारी सबसे पहली प्राथमिकता है। जीएचपीएस स्कूलों की गवर्निंग बाडी में केवल उन लोगों को लाया जाएगा जो योग्य और अनुभवी होंगे। निर्धारित वेतन आयोग के साथ अध्यापकों को पूरा वेतन दिया जाएगा और ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि स्टाफ को हर माह सही समय पर पूरा वेतन मिलता रहे। गुरुद्वारा कमेटी के जिन कर्मचारियों की भविष्य निधि, सेवा निवृत्ति भुगतान या अन्य कोई भुगतान रोका गया है वह भी जल्द जारी किया जाएगा। इसके अलावा बाला साहिब अस्पताल का निर्माण पूरा करके इसे 550 बैड और विश्व स्तरीय सेवाओं के साथ शुरू किया जाएगा। 10 हजार गरीब सिख परिवारों का स्वास्थ्य बीमा करवाया जाएगा। श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व पर दुनिया भर में न सिर्फ उनकी जीवनी और बाणी का प्रचार किया जाएगा, बल्कि धर्म की रक्षा के लिए गुरु तेग बहादुर द्वारा अपना जीवन त्याग देने वाली गाथा को देश भर में घर-घर तक पहुंचाया जाएगा। कमेटी के धार्मिक कार्यक्रमों का सालाना कैलेंडर जारी किया जाएगा।

शिरोमणि अकाली दल दिल्ली (शिअदद) ने चुनाव घोषणा पत्र में गुरु हरकृष्ण पब्लिक स्कूलों का कायाकल्प कर इन्हें आधुनिक सुविधाओं से लैस बनाने, स्कूलों में ब्लैक बोर्ड की जगह ओवर हैड प्रोजेक्टर्स, वाइट बोर्ड, डिजिटल पाठ्य सामग्री और डी मॉडल्स लगवाने, पांचवीं कक्षा के हर बच्चे को उसकी रुचि के अनुसार स्पेनिश, फ्रेंच, जर्मन या इटालियन एक विदेशी भाषा सिखाई जाएगी। वहीं अध्यापकों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सैमीनार और प्रशिक्षण के जरिए पढ़ाने की योजना पर अमल किया जाएगा। तीन जीएचपीएस स्कूलों को कैंब्रिज और आईबी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों से जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा पार्टी ने हाथ का हुनर रखने वाले 200 सिख नौजवानों को हर साल अमेरिका, कैनेडा और यूरोप भेजा जाएगा, ताकि वह भविष्य में बेहतरी कर सकें। आगामी 7-8 वर्षों में सिख खिलाड़ियों का जत्था तैयार किया जाएगा जो सिक्खी का मान बढ़ाएगा।

-भूपिंदर सिंह

Related Articles

Back to top button
Close