दुनिया (International)देश (National)बहुत खूबबिज़नेस

जहां दुल्हन का मेकअप खत्म हो जाता है,वहीं से शुरू होता है प्रो-मेकअप कलाकार बनने का सफर

ब्राइडल और पार्टी मेकअप से परे: प्रो-मेकअप आर्टिस्ट बनने का सफ़र... श्रुति कुकरेजा

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

श्रुति कुकरेजा अपने कार्यक्षेत्र में एक प्रसिद्ध मेकअप कलाकार हैं। उन्होंने यूरोप के प्रतिष्ठित मेकअप स्कूल से इस क्षेत्र में अपनी उत्कृष्टता हासिल की है। उन्होंने अपने हुनर की बदौलत कई जानेमाने प्रकाशनो ग्राज़िया, डेक्कन क्रॉनिकल, स्टेट्समैन, एशियन एज, एवेन्यू मेल इत्यादि में अपनी पकड़ बनाई है। इस लेख में, वह एक समर्थक मेकअप कलाकार के रूप में सफलता के लिए गतिशील मार्ग का खुलासा करती हैं। वह यह भी साझा करती है कि एक समर्थक मेकअप कलाकार बनने का सफर दुल्हन और पार्टी मेकअप से परे है।
     
  इन दिनों आकांक्षी मेकअप प्रेमियों को एक पेशेवर मेकअप कलाकार के रूप में अपना करियर बनाने के लिए प्रेरित किया जाता है।  और क्यों नहीं यह सबसे गतिशील और आकर्षक उद्योगों में से एक है।  इसके अलावा, गर्जन मेकअप उद्योग एक मेकअप कलाकार को अवसरों की एक विस्तृत गुंजाइश प्रदान करता है।
 श्रुति कुकरेजा कहती हैं, “जहां दुल्हन का मेकअप खत्म हो जाता है, वहीं प्रो-मेकअप कलाकार बनने का सफर शुरू हो जाता है।”  वह कहती हैं कि नवोदित मेकअप कलाकार दुल्हन और पार्टी मेकअप के अपने कौशल को सीमित कर रहे हैं।  मेकअप उद्योग के लिए ज्ञान और जोखिम की कमी के कारण ऐसा हो रहा है।  कलाकार अपने प्रो-मेकअप कलाकार यात्रा में सीखने के अंतिम छोर के रूप में ब्राइडल मेकअप लेते हैं, जो कि सच नहीं है। एक पेशेवर मेकअप कलाकार बनने के लिए, एक को उच्च फैशन, अवांट-गार्डे और हाउट कॉउचर मेकअप में कुशल होना चाहिए।  इसके अलावा, प्रोस्थेटिक्स, प्राणी मैक्वेट, और मूर्तिकला भी एक विशिष्ट कैरियर में भी कर सकते हैं।
आज, मेकअप कलाकार दो मुख्य उद्योगों में काम कर रहे हैं- कॉस्मेटिक या फैशन मेकअप और नाटकीय या फिल्म मेकअप।  आदर्श मेकअप के बिना एक मंडली समाप्त नहीं होती है।  सेलिब्रिटी भी शूट और दिखावे के लिए सर्वश्रेष्ठ मेकअप कलाकारों पर भरोसा करते हैं।
खैर, श्रुति कुकरेजा अपने उच्च-फैशन कार्यों,और विशेषज्ञता के वर्षों के अनुभव द्वारा अब SKMI की गौरवशाली संस्थापक हैं।  वह भारत में हॉलीवुड से प्रेरित कृत्रिम मेकअप के बारे में जागरूकता पैदा करना चाहती है। साथ ही मेकअप के विभिन्न शैलियों और पेशेवर मेकअप कलाकारों के लिए उपलब्ध अवसरों के बारे में ज्ञान को शिक्षित और प्रदान करने के लिए तत्पर है।
दिल्ली में एकमात्र प्रोस्थेटिक मेकअप कलाकार होने के नाते, उन्हें प्रोस्थेटिक्स, प्राणी मैक्वेट, स्कल्प्टिंग, ब्राइडल मेकअप के बारे में बहुत कुछ जानकारी रखती है।
प्रस्तुति:- यशप्रीत कौर

Related Articles

Back to top button
Close