दुनिया (International)
Trending

Dinosaur Skeleton Auction: 61 लाख डॉलर में नालाम हुआ इस डायनोसोर का कंकाल, कभी काटे थे पृथ्वी के चक्कर

Dinosaur Skeleton डायनोसोर के गार्गोसारस प्रजाति का 7.7 करोड़ साल पुराने एक कंकाल की न्यूयार्क के सूथबे नीलामीघर में बोली लगाई गई। 22 फीट लंबे इस डायनोसोर के कंकाल की बिक्री 61 लाख डॉलर में की गई।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

न्यूयार्क के सूथबे नीलामीघर में 7.7 करोड़ साल पुराने डायनासोर के कंकाल (Dinosaur Skeleton)को लगाया गया था जो 61 लाख डालर की कीमत में बिका। अब तक यहां नीलाम हुए डायनासोर ( Dinosaur) के कंकालों (Skeleton)में यह सबसे महंगा है। नीलामघर की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ने इस बारे में जानकारी दी। Gorgosaurus प्रजाति वाले डायनासोर (Dinosaur) के कंकाल (Skeleton) को इस महीने की शुरुआत में न्यूयार्क के सूथबे नीलामीघर में रखा गया था। इसकी नीलामी 28 जुलाई को हुई।

साल 2018 में ही मिला था यह कंकाल जो अब हुआ नीलाम

बता दें कि डायनासोर (Dinosaur) का यह कंकाल (Skeleton)  22 फीट (6.7 मीटर) लंबा और 10 फीट (3 मीटर) ऊंचा है। उम्मीद की जा रही थी कि इसकी बिक्री की रकम 5-8 मिलियन के बीच हो सकती है। साल 2018 में अमेरिकी राज्य मोंटाना में इस कंकाल (Skeleton) की खोज हावरे के करीब ज्यूडिथ रिवर फार्मेशन में हुई थी। सूथबे की ओर से जारी बयान के अनुसार, बगैर नाम के कंकाल को नीलामी के लिए रखा गया और खरीददार को इसका नाम रखने का मौका दिया गया। Read More: social Media प्लेटफॉर्म पर गलत कमेंट करना पड़ सकता है भारी, इस एक्ट के तहत होगी कारवाई

  • गोरगोसारस प्रजाति का यह डायनासोर (Dinosaur)मांसाहारी था।
  • डायनासोर टायरेनोसौरस रेक्स से भी 10 मिलियन वर्ष पहले मिला था।
  • सूथबे के अनुसार, इससे पहले भी नीलाम हुए हैं डायनासोर के कंकाल (Dinosaur Skeleton) लेकिन ये अब तक का सबसे कीमत कंकाल

हालांकि सूथबे की ओर से खरीददार के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। कंकाल व जीवाश्म की बिक्री को लेकर अमेरिका में अन्य देशों से अलग कानून है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close