ऑटो/टेक्नोलॉजी (Auto/Tech)दुनिया (International)बिज़नेस
Trending

Taiwan Expo India 2022: मुंबई में हुआ शुभारंभ

मल्‍टीमॉडल इवेंट का उद्घाटन मुंबई के वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर में ताइपेइ इकोनॉमिक एण्‍ड कल्‍चर सेंटर- इंडिया के इकोनॉमिक डिविजन की कार्यकारी निदेशक एस्‍टेला चेन ने किया।  

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

प्रदर्शनियों और नेटवर्किंग इवेंट्स वाले बेहद प्रतीक्षित ताइवान एक्‍सपो इंडिया के छठे संस्‍करण का शुभारंभ बुधवार, 28 सितंबर को जोरदार ढंग से हुआ। तीन दिन के इस मल्‍टीमॉडल इवेंट का उद्घाटन मुंबई के वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर में ताइपेइ इकोनॉमिक एण्‍ड कल्‍चर सेंटर- इंडिया के इकोनॉमिक डिविजन की कार्यकारी निदेशक एस्‍टेला चेन ने किया। उनके साथ-साथ ही ताइवान में बैठकर वर्चुअल तरीके से ताइवान एक्‍सटर्नल ट्रेड डेवलपलेंट काउंसिल (टीएआईटीआरए) के चेयरमैन जेम्‍स हुआंग समेत विभिन्‍न विशिष्‍ट अतिथियों ने भी इसका उद्घाटन किया।
      “टूगेदर टुवर्ड्स टुमॉरो’’ के कॉन्‍सेप्‍ट पर आधारित थीम के साथ ताइवान एक्‍सपो 2022 रुचिकर ताइवानी ब्राण्‍ड्स के लिये अपने आप में अनोखा और काफी प्रासंगिक प्‍लेटफॉर्म देता है, ताकि वे भारतीय बाजार में कदम रख सकें। इसके लिये उन्‍हें नये और मौजूदा ग्राहकों के साथ नेटवर्किंग के बेजोड़ मौके दिये जाते हैं। ताइवान एक्‍सटर्नल ट्रेड डेवलपमेंट काउंसिल (टीएआईटीआरए) के इस प्रमुख आयोजन में 26 मशहूर ब्राण्‍ड्स 4 थीमों के पविलियंस में 52 नये उत्‍पाद भौतिक प्रदर्शनी में दिखा रहे हैं और वर्चुअल पविलियन में लगभग 100 प्रदर्शक हैं। मल्‍टीमॉडल फॉर्मेट होने से विजिटर इस प्रतिष्ठित आयोजन में भौतिक एवं/अथवा वर्चुअल तरीके से भाग ले सकते हैं। इस एक्‍सपो ने 500 से ज्‍यादा भारतीय व्‍यवसायों का ध्‍यान खींचा है और इस साल अब तक बी2बी ऑनलाइन मीटिंग्‍स के लिये 500 से ज्‍यादा रजिस्‍ट्रेशंस हो चुके हैं।
       एक्‍सपो में विजिटर स्‍मार्ट विनिर्माण, आईसीटी, स्‍मार्ट सिटी, परिवहन, स्‍वास्‍थ्‍यरक्षा, जीवनशैली, सौंदर्य एवं त्‍वचा की देखभाल, और स्‍मार्ट खेती जैसी श्रेणियों के अंतर्गत ताइवान के मशहूर ब्राण्‍ड्स द्वारा बनाये गये श्रेणी में सर्वश्रेष्‍ठ उत्‍पादों और नई टेक्‍नोलॉजीज का अनुभव हाथों-हाथ लेंगे। ऐसी दिलचस्‍प चीजों में से कुछ हैं- यी जी टेक्‍नोलॉजीज का टायर सीलैंट, नेशनल चुंग चेंग यूनिवर्सिटी का बैम्‍बू एयर प्‍यूरीफायर, राइस इयर लिमिटेड का लुफ्त क्‍यूब-पोर्टेबल एयर प्‍यूरीफायर, एडवांस्‍ड-कोनेक्‍टेक के ऑटोमोबाइल इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, चार्डर इलेक्‍ट्रॉनिक कंपनी लिमिटेड का एमए601 बॉडी कम्‍पोजिशन एनालाइज़र और फर्स्‍ट रैंक कंपनी लिमिटेड के सेइको जेट रेसिंग स्विमिंग गॉगल्‍स एस58यूवी, आदि।
       तीन दिन के आयोजन में उद्योग के लिये महत्‍वपूर्ण विषयों पर सेमीनार और वेबिनार भी होंगे और 1000 से ज्‍यादा मीटिंग्‍स होंगी, ताकि दोनों देशों के बीच व्‍यवसाय की संभावनाओं को मजबूत किया जा सके। भारतीय खरीदार और व्‍यापारी टेक्‍नोलॉजी और औद्योगिक समाधानों के मामले में ताइवान की नई पेशकश को लेकर विशेष रूप से रूचि रखते हैं और इसके लिये बेहतर प्‍लेटफॉर्म और कौन-सा हो सकता है।
       इस एक्‍सपो ने दोनों देशों के बीच आर्थिक, सांस्‍कृतिक और शैक्षणिक(Academic) आदान-प्रदान में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। अप्रैल 2000 से लेकर जून 2022 तक ताइवान से भारत में आया कुल एफडीआई 755.84 मिलियन डॉलर रहा, जो प्रमाणित करता है कि दोनों देश अपने साझा मूल्‍यों और आर्थिक क्षमता के कारण एक-दूसरे के लिये स्‍वाभाविक रूप से फायदेमंद हैं। यह एक्‍सपो भारत और ताइवान के बीच बढ़ रहे द्विपक्षीय व्‍यापार को और भी गति देगा, जोकि 2006 में 2 बिलियन डॉलर का था और 2021 तक 185% की बढ़ोतरी के साथ 5.7 बिलियन डॉलर का हो गया।
       ताइवान एक्‍सपो ने 2017 में अपनी शुरूआत के बाद से 420,000 से ज्‍यादा आगंतुकों को 4000 प्रदर्शकों से मिलाया है, जिससे 1.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्‍यादा का व्‍यवसाय हुआ है। इस प्‍लेटफॉर्म का लक्ष्‍य है विभिन्‍न उद्योगों में संभावनाओं का एक संसार बनाना, ताकि उत्‍पादन की क्षमताएं बढ़े, टेक्‍नोलॉजी की खपत के नये रास्‍ते खोजे जा सकें और व्‍यवसाय में बदलाव लाने में मदद मिले।
Tags

Related Articles

Back to top button
Close