काम की खबर (Utility News)देश (National)बिज़नेसब्रेकिंग न्यूज़
Trending

UPI & Credit card Linking: RBI का बड़ा फैसला- ऑनलाइन पेयमेंट करने वालों के लिए शुरू होगी नई सुविधा

UPI Transactions के लिए अब तक डेबिट कार्ड के माध्यम से सेविंग/करंट अकाउंट लिंक किए जाते थे। लेकिन अब यूपीआई से क्रेडिट कार्ड लिंक करने की सुविधा शुरू होगी।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

Linking Credit card to UPI: ऑनलाइन पेयमेंट करने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब आपको यूनिफाइड पेयमेंट इंटरफेस यानी UPI Platform पर एक नई सुविधा मिलेगी। बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मॉनेटरी पॉलिसी मीटिंग के बाद गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि अब देश में यूपीआई से क्रेडिट कार्ड भी लिंक किए जा सकेंगे।

Open Free Demat Account

उन्होंने आगे बताया कि यूपीआई से ट्रांजेक्शन के लिए अब तक डेबिट कार्ड के माध्यम से सेविंग/करंट अकाउंट लिंक किए जाते थे। लेकिन अब यूपीआई से क्रेडिट कार्ड लिंक करने की सुविधा शुरू होगी। शुरुआती चरण में रूपे क्रेडिट कार्ड यूपीआई से जोड़े जा सकेंगे। इससे यूजर्स को मिलने वाली सुविधाओं में वृद्धि होगी। इसके अलावा डिजिटल पेयमेंट सिस्टम का दायरा भी बढ़ेगा। Read More: RBI का बड़ा ऐलान- रेपो रेट में 0.50% की वृद्धि, महंगा होगा लोन, बढ़ेगी EMI 

मई 2022 में UPI से 10.4 लाख करोड़ लेनदेन
Reserve Bank of India गर्वनर दास ने कहा, ”देश में यूपीआई सिस्टम पेयमेंट के लिए सबसे बड़ा माध्यम है। इस प्लेटफॉर्म पर अभी 26 करोड़ यूनिक यूजर्स और 5 करोड़ से ज्यादा कोरोबारी जुड़े हुए हैं। अकेले मई 2022 में ही यूपीआई से 594 ट्रांजेक्शन हुए, इनमें 10.4 लाख करोड़ रु. का लेनदेन किया गया।”

ई-मेंडेट की लिमिट बढ़कर 15 हजार की गई
आरबीआई ने डेबिट/क्रेडिट कार्ड्स पर रिकरिंग पेयमेंट्स के लिए ई-मेंडेट की लिमिट बढ़ाने का भी फैसला लिया। गवर्नर ने बताया कि हमने उपभोक्ताओं की सुविधा और सुरक्षा के लिए ई-मेंडेट शुरू किया था। इसके तहत अब तक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 6.25 करोड़ मेंडेट रजिस्टर हुए हैं। अब ई-मेंडेट की लिमिट 5 हजार से बढ़ाकर 15 हजार करेंगे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close