देश (National)बिज़नेस
Trending

Pallonji Mistry Death: टाटा संस के पूर्व डायरेक्टर साइरस मिस्त्री के पिता का निधन

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

टाटा संस (Tata Sons) के पूर्व डायरेक्टर साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) के पिता बिजनेस टायकून पालोनजी मिस्त्री ने 93 साल की उम्र में आखिरी साँस ली। पालोनजी मिस्त्री भारत और यूरोप के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक थे। वो ‘दी फैंटम ऑफ बॉम्बे हाउस’ के नाम से भी जाने जाते हैं।

पालोनजी मिस्त्री (Pallonji Mistry ) देश के सबसे प्रतिष्ठित कारोबारी घरानों में से एक शापूरजी पालोनजी ग्रुप के चेयरमैन थे। जिसका कारोबार कंस्ट्रक्शन, इंजीनियरिंग, रियल एस्टेट समेत कई अन्य फील्ड में फैला हुआ है। शापूरजी पालोनजी ग्रुप का कारोबार दुनियाभर के पचास देशों में फैला हुआ है।

पालोनजी मिस्त्री के पास 1.02 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति

पालोनजी मिस्त्री दुनिया के 143वें सबसे अमीर व्यक्ति थे। उनका जन्म साल 1929 में हुआ था। पल्लोनजी मिस्त्री 1947 में शापूरजी पालोनजी ग्रुप का हिस्सा बने। उन्होंने अपनी कंपनी का विस्तार अबूधाबी, दुबई और कतर में भी किया।

एक रिपोर्ट के अनुसार पालोनजी मिस्त्री के पास 1.02 लाख करोड़ रुपए यानी 55 बिलियन अमेरिकन डॉलर की संपत्ति है। वे बहुत कम ही सार्वजनिक कार्यक्रमों में जाते थे। इसलिए उन्हें भारत का गुमनाम बिजनेसमैन भी कहा जाता है। Read More: इस साल के आखिर तक 30 हजार रुपये के नीचे लुढ़क सकता है कॉटन का भाव, 

टाटा संस से है खास रिश्ता

देश की प्रतिष्ठित कंपनी टाटा संस में शापूरजी पालोनजी ग्रुप की 18.37% की हिस्सेदारी है। बता दें, कुछ साल पहले ही पालोनजी मिस्त्री के बेटे साइरस मिस्त्री को टाटा संस का चेयरमैन नियुक्त किया गया था। बाद में विवाद के चलते उन्हें पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

मिल चुका है पद्म भूषण सम्मान

2016 में पालोनजी मिस्त्री को कारोबार जगत में उनके शानदार योगदान के लिए साल पद्म भूषण सम्मान से भी नवाजा गया था।

आयरलैंड के सबसे अमीर शख्स में शुमार है पालोनजी मिस्त्री

पालोनजी मिस्त्री सिर्फ भारत के ही नहीं बल्कि आयरलैंड के भी सबसे अमीर शख्स हैं। पालोनजी मिस्त्री ने आयरिश महिला से शादी रचाने के बाद आयरलैंड की नागरिकता हासिल कर ली थी। पालोनजी के दो बेटे शापूर मिस्त्री और साइरस मिस्त्री के अलावा दो बेटियां लैला मिस्त्री और अलू मिस्त्री हैं।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close