राजनीति
Trending

Modi Cabinet: केंद्रीय मंत्री Mukhtar Abbas Naqvi का मंत्रिमंडल से इस्तीफा, उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनने की अटकलें

Mukhtar Abbas Naqvi ने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है। वे केंद्र सरकार में अल्पसंख्यक मंत्रालय संभाल रहे थे। उनका राज्यसभा के सदस्य के तौर पर कार्यकाल कल खत्म हो रहा है।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

Mukhtar Abbas Naqvi Resigns: केंद्र सरकार में अल्पसंख्यक मंत्रालय संभाल रहे Mukhtar Abbas Naqvi ने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है। बता दें नकवी का राज्यसभा का कार्यकाल कल खत्म होने जा रहा है. उनका यह इस्तीफा आज की कैबिनेट मीटिंग के बाद आया है।

Open Free Demat Account

लगाई जा रहीं ये अटकलें

गौरतलब है कि कैबिनेट की मीटिंग में प्रधानमंत्री मोदी ने Mukhtar Abbas Naqvi के कार्यकाल की तारीफ की थी। उनके इस्तीफे के साथ ही अटकलें लगाई जा रही हैं कि उन्हें NDA की तरफ से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

एक और इस्तीफे का इंतजार

नकवी के अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल एक और मंत्री आरसीपी सिंह के राज्यसभा के कार्यकाल को भी नहीं बढ़ाया गया। इसलिए वे भी आज ही इस्तीफा दे सकते हैं। Read More: क्या कबाड़ हो गई स्पाइस जेट, 18 दिन में 8 घटनाओं के बाद DGCA का कारण बताओ नोटिस

मोदी सेना के मुख्य सिपाही थे मुख्तार

उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार पर जब भी हिंदू विरोधी होने के सवाल उठे नकवी ने आगे आकर हमेशा कमान संभाली और सरकार में बढ़ी जिम्मेदारी निभाई। नकवी 2010 से 2016 तक यूपी से राज्यसभा सदस्य रहे. 2016 में वे झारखंड से राज्यसभा भेजे गए. Mukhtar Abbas Naqvi पहली बार 1998 में लोकसभा का चुनाव जीते और अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में सूचना और प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाए गए थे।

जब मिली अहम जिम्मेदारी

इसके बाद 26 मई 2014 में मोदी सरकार में अल्पसंख्यक मामलों और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री बने. 12 जुलाई 2016 को नजमा हेपतुल्ला के इस्तीफे के बाद उन्हें अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार मिला। 30 मई 2019 को मोदी कैबिनेट में शामिल हुए और अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय उन्होंने ही संभाला।

PM मोदी ने की तारीफ

यहां गौर करने वाली बात ये है कि इस्तीफा देने से पहले Mukhtar Abbas Naqvi ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो PM मोदी ने भी कैबिनेट की बैठक में देश और लोगों की सेवा में नकवी के योगदान की सराहना की है. नकवी केंद्र सरकार में अल्पसंख्यक कार्य मंत्री थे और राज्यसभा में भाजपा के उपनेता भी थे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close