photo galleryदिल्ली-NCRमनोरंजनसिटी टुडे /आजकलहेल्थ/फूड
Trending

महिला सशक्तिकरण को प्रदर्शित करने वाला है सरस फूड फेस्टिवल

स्वाद और संस्कृति का संगम सरस फूड फेस्टिवल 28 अक्टूबर से 10 नवंबर तक आयोजित होगा।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

दिल्ली वासियों के लिए एक बार फिर भारतीय संस्कृति व खान पान की झलक दिल्ली के दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस में दिखाई देगी। सरस फूड फेस्टिवल के तहत दिल्ली सहित 17 राज्यों की संस्कृति और स्वाद से न केवल रूबरू हो सकेंगे बल्कि इन राज्यों के सामाजिक संस्कृति के बारे में भी जान सकेंगे और वहां की प्रसिद्ध खाने का भी स्वाद ले सकेंगे। यह राजधानी दिल्ली का एक लोकप्रिय उत्सव है जिसमें न केवल दिल्ली बल्कि दिल्ली के बाहर के लोग भी विभिन्न राज्यों के व्यंजन चखने और उसे कैसे बनाते हैं यह जानने के लिए आते हैं।
ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 28 अक्टूबर से 10 नवंबर 2022 तक नई दिल्ली में बाबा खड़क सिंह मार्ग स्थित हैंडीक्राफ्ट भवन पर सरस फूड फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें देश भर के 17 राज्यों की क़रीब 150 महिला उद्यमी व स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं भाग ले रही है।
ग्रामीण विकास मंत्रालय के मुख्य कार्यक्रम राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित देश भर के स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं को न केवल ग्रामीण उत्पाद बनाने में कुशलता हासिल है बल्कि विभिन्न राज्यों के परंपरागत पकवान बनाने में उनको दक्षता और महारथ हासिल है। ये महिलाएं और उनके साथ अपने कार्य क्षेत्र में दक्ष लोग यहां अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान सरस से जुड़े हुए उत्पादों के लिए ई कॉमर्स पोर्टल भी लांच किया जाएगा।
सरस फूड फेस्टिवल का उद्घाटन 28‌ अक्टूबर 2022 को हैंडिक्राफ्ट भवन कनॉट प्लेस में होगा। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री भारत सरकार, गिरिराज सिंह, विशेष अतिथि, ग्रामीण विकास एवं उपभोक्ता कार्य खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री भारत सरकार, साध्वी निरंजन ज्योति और ग्रामीण विकास एवं इस्पात राज्यमंत्री भारत सरकार फग्गन सिंह कुलस्ते मौजूद रहेंगे।
दिल्ली के दिल कनाट प्लेस स्थित बाबा खड़ग सिंह मार्ग पर विभिन्न राज्यों के स्वाद की संस्कृति महकेगी। यहां के व्यंजन और संस्कृति से लोग रूबरू हो सकेंगे। इसमें मुख्य रूप से राजस्थान की कैर सागरी, गट्टे की सब्ज़ी, बाजरे की रोटी, बंगाल की हिलसा, फ़िश करी, तेलंगाना का चिकन, केरल की मालाबार बिरयानी, बिहार का लिट्टी चोखा, पंजाब का सरसों का साग और मक्के की रोटी सहित अन्य राज्यों के बेहतरीन स्वादिष्ट पकवान उपलब्ध रहेंगे। इसमें हरियाणा, अरुणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल,असम, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और गुजरात सहित अन्य राज्य हिस्सा ले रहे हैं।
महिला सशक्तिकरण को प्रदर्शित करने वाला है सरस फूड फेस्टिवल। इसका उद्देश्य न केवल देश की खाद्य संस्कृति से लोगों को परिचित कराना है बल्कि अन्य ग्रामीण महिलाओं को प्रेरित करना भी है। मंत्रालय द्वारा यह प्रयास वृहद स्तर पर आयोजित होता है।
एंट्री फ्री :-
सरस फूड फेस्टिवल में आने वालों के लिए किसी तरह का टिकट नहीं है। ये फेस्टिवल 28 अक्टूबर 2022 से 10 नवंबर 2022 तक चलेगा. उत्सव का समय सुबह 11 बजे से रात 10 बजे तक रहेगा. इसमें लोग अपने परिवार के साथ आ सकते हैं।
-ओम कुमार
Tags

Related Articles

Back to top button
Close