काम की खबर (Utility News)
Trending

LPG : सस्ता हुआ कमर्शियल गैस सिलेंडर,198 रुपए तक गिरे दाम, जानिए क्या है नए रेट

जुलाई के पहले ही दिन उपभोक्‍ताओं को राहत मिली है. पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल ने अपने कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 198 रुपये तक कटौती कर दी है.

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

LPG Cylinder: पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल ने देश के चारों महानगरों में कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम घटाए हैं। इसमें सबसे ज्‍यादा कटौती दिल्‍ली में ही की गई है,  दिल्‍ली में अब 19 किलोग्राम वाला एलपीजी सिलेंडर (LPG cylinder) 1 जुलाई से 198 रुपये सस्‍ता हो गया है।कोलकाता में इसकी कीमतों में 182 रुपये की कमी आई है. इसी तरह, मुंबई में 19 किलोग्राम वाला एलपीजी सिलेंडर 190.50 रुपये सस्‍ता हुआ जबकि चेन्‍नई में 187 रुपये कीमत घट गई है ।  उपभोक्‍ताओं को कोई राहत नहीं दी जिससे 14.2 किलोग्राम वाला रसोई गैस सिलेंडर पहले के ही दाम पर मिलता रहेगा. इसमें आखिरी बार 19 मई को बदलाव किया गया था.

Open Free Demat Account

किस शहर में कितना है कॉमर्शियल सिलेंडर का दाम

देश के चारों महानगरों में इंडेन के कॉ‍मर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव आ गया है। दिल्‍ली में 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत 2,021 रुपये पहुंच गई है। मुंबई में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत सबसे कम है,यहां 1,981 रुपये के भाव मिल रहा, जबकि चेन्‍नई में इसकी कीमत सबसे ज्‍यादा 2,186 रुपये प्रति सिलेंडर है।

एक महीने में 333 रुपये सस्‍ता

सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ने कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में लगातार दूसरे महीने कटौती की है। इससे पहले जून में 19 किलोग्राम वाला सिलेंडर 135 रुपये सस्‍ता हुआ था। इसका मतलब है कि एक महीने के भीतर ही इसकी कीमतों में 333 रुपये की गिरावट आ चुकी है। इसके उलट घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में पिछले महीने दो बार बढ़ोतरी की गई और दिल्‍ली में इसकी कीमत 1,003 रुपये पहुंच गई। तब कंपनियों ने 53.50 रुपये की बढ़ोतरी की थी। कंपनियों का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट में क्रूड के दाम बढ़ने की वजह से गैस की कीमतों में बढ़ोतरी करनी पड़ रही है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close