उत्तर प्रदेशगाजियाबाददेश (National)ब्रेकिंग न्यूज़

‘नमो भारत’ ट्रेन, नए भारत के नए सफर और नए संकल्पों को परिभाषित कर रही है- पीएम मोदी

रैपिडेक्स ट्रेन यानि नमो भारत ट्रेन 100-160 KM प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की सबसे ज्यादा चर्चित दिल्ली-मेरठ रैपिड एक्स रेल को आज गाजियाबाद में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी मौजूद रहे। इस रैपिड एक्स रेल को नमो भारत नाम से जाना जाएगा।
     जानकारी के लिए बता दें कि रैपिड एक्स ट्रेन पहले चरण में गाजियाबाद से दुहाई तक चलेगी। इसका किराया 50 रुपये से लेकर 100 रुपये तक है।17 किमी की दूरी यह ट्रेन कुछ ही मिनटों में तय करेगी। रैपिड एक्स को देश की मिनी बुलेट ट्रेन भी कहा जा रहा है। यह भारत की पहली रैपिडेक्स ट्रेन है जिसे नमो भारत के नाम से जाना जाएगा। इसके संचालन के बाद से मेरठ-गाजियाबाद में आर्थिक विकास की रफ्तार को तेज गति मिलेगी।
    आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ट्रेन में आम लोग शनिवार, यानी 21 अक्टूबर से सफर कर सकेंगे। आरआरटीएस एक नई रेल-आधारित सेमी-हाई स्पीड, हाई-फ्रीक्वेंसी वाली कंप्यूटर ट्रांजिट सिस्टम है।
     दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लंबे प्रायोरिटी सेक्शन का उद्घाटन आज किया गया, जो गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई स्टेशनों के साथ साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 मार्च 2019 को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर की आधारशिला रखी थी। आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र ने 20 अक्टूबर 2023 को इसका उद्घाटन कर दिया।
     रैपिडेक्स ट्रेन यानि नमो भारत ट्रेन 100-160 KM प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़गी। जानकारी के लिए बता दें कि पहले चरण में रेपिड एक्स या नमो भारत गाजियाबाद के साहिबाबाद से दोहाई डिपो के बीच चलेगी। इसके पहले फेज में 5 स्टेशन होंगे।  इनमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो स्टेशन शामिल हैं। इसकी फ्रीक्वेंसी 15 मिनट रखी गई है। यह ट्रेन हर स्टेशन पर 30 सेकंड के लिए रुकेगी। इस रैपिडेक्स ट्रेन में मेट्रो की तर्ज पर महिलाओं के लिए अलग कोच रखा गया है। इस हाई स्पीड ट्रेन में कुल 6 कोच होंगे। एक कोच प्रीमियम कैटेगरी के यात्रियों के लिए होगा जो इंजन के बाद पहला कोच होगा।
     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-मेरठ रैपिड एक्स रेल को गाजियाबाद में हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि “जिसका शिलान्यास हम करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम ही करते हैं।  इस नई ट्रेन में ड्राइवर से लेकर तमाम कर्मचारी महिलाएं हैं, हमारे देश की बेटियां हैं। ये भारत की नारी शक्ति के बढ़ते कदम का प्रतीक है। ‘नमो भारत’ ट्रेन में आधुनिकता भी है, गति भी है, अद्भुत स्पीड भी है। ये ‘नमो भारत’ ट्रेन, नए भारत के नए सफर और नए संकल्पों को परिभाषित कर रही है।
     आगे बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “आज का भारत एशियन गेम्स में 100 से ज्यादा मेडल जीत कर दिखाता है और उसमें मेरा उत्तर प्रदेश भी होता है। यूपी में आज नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ, मेरठ, आगरा, कानपुर जैसे शहरों में मेट्रो आगाज दे रही है। कहीं मेट्रो चल रही है, कहीं निकट भविष्य में चलने वाली है।
-ओम कुमार
Tags

Related Articles

Back to top button
Close