चुनाव (Election)राजनीति
Trending

Delhi MCD Election 2022: मतदान की तारीखों का एलान

दिल्ली में 1 जनवरी 2022 तक 1,46,73,847 वोटर्स हैं। पिछली बार की तरह इस बार भी ईवीएम से वोटिंग होगी। आज से ही दिल्ली में मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट यानी चुनाव आचार संहिता लागू हो गया है।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

दिल्ली में नगर निगम चुनावों के तारीख की घोषणा कर दी गई है। नगर निगम चुनाव 4 दिसंबर को होंगे। वहीं 7 दिसंबर को मतगणना होगी। दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जानकारी देते हुए  दिल्ली चुनाव आयुक्त डॉ विजय देव ने कहा कि नोटिफिकेशन 7 नवंबर को जारी होंगे। वहीं नामांकन की अंतिम तारीख 14 नवंबर होगी।
चुनाव आयुक्त विजय देव ने आगे कहा कि दिल्ली नगर निगम में अब 250 वार्ड निर्धारित किये गए हैं. हम उनके चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। उन्होंने कहा कि 250 वार्ड में से 42 को SC के लिए रिज़र्व किया गया है। वहीं महिलाओं के लिए 50% सीट आरक्षित हैं। 250 वार्ड दिल्ली में हैं, इसमें 42 सीट एस सी के लिए और इन 42 में 21 सीट एस सी महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। वहीं 104 सीट महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।
दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव की तैयारीयों के सिलसिले में सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त कर दिए है। चुनाव आयोग नेे सभी वार्डों में एक-एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया है, जबकि चुनाव आयोग के द्वारा कुछ हफ्तों पहले ही प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक रिटर्निंग अधिकारी की नियुक्ति की कर दी गई थी। सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को रिटर्निंग अधिकारियों की सहायता करने की जिम्मेदारी दी गई है।
 
दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने नगर निगम चुनाव (एमसीडी) चुनाव के लिए अपने अधीन आए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी है। आयोग ने कहा है कि मजबूरी होने पर ही वह छुट्टी पर जा सकते है, लेकिन इस संबंध में आयोग से पहले स्वीकृति लेनी होगी। आयोग ने चुनाव के सिलसिले में 68 रिटर्निंग अधिकारी व 250 सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किए है। इसके अलावा इन अधिकारियों के अधीन व आयोग के कार्यालय में भी बड़ी संख्या में अधिकारी व कर्मचारी नियुक्ति की गई है।
दिल्ली में 1 जनवरी 2022 तक 1,46,73,847 वोटर्स हैं। पिछली बार की तरह इस बार भी ईवीएम से वोटिंग होगी। आज से ही दिल्ली में मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट यानी चुनाव आचार संहिता लागू हो गया है। रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउड स्पीकर पर पाबंदी रहेगी। उम्मीदवार खर्च अधिकतम 5.75 लाख से बढ़ाकर 8 लाख रुपये किया गया है।
-ओम कुमार
Tags

Related Articles

Back to top button
Close