देश (National)ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

Atmanirbhar Defence: ABHYAS का ओडिशा तट पर सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण

डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने किया ABHYAS - हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफलत उड़ान परीक्षण। परीक्षण ने निरंतर स्तर और उच्च गतिशीलता सहित कम ऊंचाई पर प्रदर्शन किया।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

ABHYAS – हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का ओडिशा के तट पर सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया।
यह गौरवांवित परीक्षण 29 जून, 2022 को एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR), चांदीपुर से किया गया।

विमान उड़ान परीक्षण के दौरान निरंतर स्तर और उच्च गतिशीलता सहित कम ऊंचाई पर प्रदर्शित किया गया। परीक्षण के दौरान विमान को एक पूर्व-निर्धारित कम ऊंचाई वाले उड़ान पथ में जमीन आधारित नियंत्रक से उड़ाया गया। इस परीक्षण की निगरानी आईटीआर द्वारा तैनात विभिन्न ट्रैकिंग सेंसर द्वारा की गई थी, जो पूर्णतः रडार और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल लक्ष्यीकरण प्रणाली से लैस है।

ट्विन अंडर-स्लंग बूस्टर का किया गया है उपयोग

ABHYAS-HEAT को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान (Aeronautical Development Establishment) के द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। ABHYAS की खास बात यह है कि इसको ट्विन अंडर-स्लंग बूस्टर का उपयोग करके लॉन्च किया गया, जो वाहन को प्रारंभिक त्वरण (initial acceleration) प्रदान करते हैं। ट्विन अंडर-स्लंग बूस्टर हाई सबसोनिक गति पर एक छोटे गैस टरबाइन इंजन द्वारा संचालित होता है जो विमान की लंबी सहनशक्ति उड़ान को बनाए रखने में समर्थ है। Read More: Military ड्रामा सीरीज ‘शूरवीर’ का ट्रेलर हुआ रिलीज,15 जुलाई को होगी Straming

निजी उड़ान के लिए प्रोग्राम किया गया है ABHYAS

ABHYAS – हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) की ख़ास बात यह भी है की इसको पूरी तरह से स्वायत्त (private) उड़ान के लिए प्रोग्राम किया गया है।

विमान की खासियत

  1.  विमान नेविगेशन के लिए माइक्रो-इलेक्ट्रोमैकेनिकल सिस्टम (Micro-Electromechanical System) आधारित इनर्शियल नेविगेशन सिस्टम
  2. मार्गदर्शन और नियंत्रण के लिए उड़ान नियंत्रण कंप्यूटर (Flight Control Computer)
  3.  बहुत कम ऊंचाई वाली उड़ान के लिए स्वदेशी रेडियो अल्टीमीटर (Indigenous Radio Altimeter)
  4.  ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन और लक्ष्य के बीच एन्क्रिप्टेड संचार (encrypted communication) के लिए डेटा लिंक।

राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ को दी बधाई

रक्षा मंत्री (Defence minister) राजनाथ सिंह ने डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) को ABHYAS के सफल उड़ान परीक्षण के लिए  बधाई दी है। साथ ही उन्होंने सशस्त्र बलों ( Armed Forces) और उद्योग (Industry) को भी शुभकामनाएं दी हैं। राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) कहा है कि इस प्रणाली का विकास सशस्त्र बलों के लिए हवाई लक्ष्यों की आवश्यकताओं को पूरा करेगा।
रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी (Dr G Satheesh Reddy) ने प्रणाली के डिजाइन, विकास और परीक्षण से जुड़ी टीमों के प्रयासों की सराहना की।

DRDO ने किया ट्वीट

डीआरडीओ ने ट्वीट कर बताया कि स्वदेशी क्षमताओं को मजबूत करते हुए, ABHYAS-HEAT का आज आईटीआर से सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया है। परीक्षण ने निरंतर स्तर और उच्च गतिशीलता सहित कम ऊंचाई पर प्रदर्शन किया।

 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close