photo galleryकाम की खबर (Utility News)देश (National)बहुत खूबयादेँ
Trending

बच्चों ने महामहिम राष्ट्रपति के साथ मनाया “चिल्ड्रन्स डे”

राष्ट्रपति भवन में देश से आए हुए 100 स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने इस समारोह में भाग लिया

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

दिल्ली स्थित विद्या बाल भवन सीनियर सेकेंडरी स्कूल मयूर विहार के छात्र-छात्राओं ने भारत के महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू के साथ राष्ट्रपति भवन में चिल्ड्रंस डे मनाया।
      राष्ट्रपति भवन में देश से आए हुए 100 स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने इस समारोह में भाग लिया। इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य डॉक्टर सतवीर शर्मा व डॉक्टर निशांत शर्मा बच्चों के साथ उपस्थित रहे। इसके अलावा विद्यालय में चिल्ड्रंस डे के अवसर पर बच्चों के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।
आईये जानते हैं क्यूँ  और कब से मनाया जाने लगा “चिल्ड्रन्स डे”
उत्तर प्रदेश (UP ) के इलाहाबाद में 14 नवंबर 1889 को जन्मे जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) को बच्चों से खासा लगाव था और बच्चों को भी जवाहरलाल नेहरू बहुत पसंद थे, इसीलिए बच्चे उन्हें ”चाचा नेहरू” कहकर पुकारते थे। भारत में 1964 से पहले तक बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता था, लेकिन जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद उनके जन्मदिन अर्थात 14 नवंबर को ‘बाल दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया गया।
बाल दिवस (Children’s day) हर साल भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जन्म दिवस पर मनाया जाता है, जो 14 नवंबर को है। उनके बच्चों के प्रति इतने प्यार को दिखाने के लिए ही उनकी जन्म तिथि को बाल दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।  चाचा नेहरु का भी बच्चों के प्रति काफी लगाव था और वो हमेशा उनके बीच में रहना पसंद करते थे। भारत की आजादी के बाद बच्चों और युवाओं के लिए पंडित नेहरु ने काफी अच्छे काम किए। जब वे प्रधानमंत्री बने तो उनकी पहली प्राथमिकता (Priority) बच्चों की शिक्षा (education) ही थी। युवाओं के विकास और रोजगार (employment) को बढ़ावा देने के लिए भारत में उन्होंने विभिन्न शैक्षिक संस्थानों जैसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Sciences)और भारतीय प्रबंधन संस्थान (Indian Institute of Management) की स्थापना की और देश को आधुनिक बनाने में अहम भूमिका निभाई। बाल दिवस प्रधानमंत्री जवारलाल नेहरू को श्रद्धांजलि (Tribute)देने के रूप में मनाया जाता है। नेहरू का जन्म 14 नवंबर, 1889 को हुआ था। जो बच्चों के प्रति अपने स्नेह के लिए जाने जाते थे। उन्होंने बच्चों के लिए स्वदेशी सिनेमा बनाने के लिए 1955 में चिल्ड्रन्स फिल्म सोसाइटी इंडिया (Children’s Film Society India)की स्थापना की।
-भूपिंदर सिंह
Tags

Related Articles

Back to top button
Close