ब्रेकिंग न्यूज़राज्य (State)सिटी टुडे /आजकलहेल्थ/फूड

आज रात से लागू होगा टोटल “लॉकडाउन”

एक सप्ताह के लिए दिल्ली बंद...

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

दिल्ली में चौथी लहर बहुत ही भयावह, पिछले कुछ दिनों से लगभग 25 हज़ार केस आ रहे हैं। मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल श्री अनिल बैजल के साथ हेल्थ से सम्बंधित सभी पहलुओं पर मंत्रणा के बाद लिया ये फैसला। इसीलिए आज रात (19 अप्रैल) 10 बजे से अगले सोमवार (26 अप्रैल) सुबह 6 बजे तक सम्पूर्ण लॉकडाऊन। कर्फ्यू में सभी जरूरी सेवाओं में छूट रहेगी। इस दौरान बिल्कुल वही सख्ती लागू होंगी, जो वीकेंड कर्फ्यू के दौरान थीं। बिना वैध कारण के बाहर निकलने पर रोक रहेगी। जरूरी कामों के लिए बाहर निकलने की इजाजत होगी। इसके लिए कर्फ्यू पास जारी किए जाएंगे। ऑक्सीजन और रेमडेसेविर की कमी को लेकर दिल्ली सरकार ने एक्शन लिया है. एक कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत सप्लाई का डाटा रखा जाएगा. सरकार ने इसके लिए नोडल ऑफिसर की नियुक्ति कर दी है।

साथ ही मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल ने खासकर मजदुर वर्ग को ये कहा कि वह वापिस न जाएं क्योंकि ये सिर्फ कुछ दिनों का लॉक डाउन है, इतना समय तो आपका आने-जाने में ही खराब हो जायेगा इसलिए जिधर हैं उधर ही रहें।

सी.एम. केजरीवाल ने कहा, ‘शादियों का सीजन है। लोगों के बड़े मुश्किल से रिश्‍ते बनते हैं। हम उनके रिश्‍ते तोड़ना नहीं चाहते। उन्होंने कहा कि शादियों में अधिकतम 50 लोगों के आने की अनुमति होगी। उसके लिए अलग से पास दिए जाएंगे। शादी समारोह में दूल्हा-दुल्हन समेत 50 लोग ही शामिल हो सकते हैं। सभी को delhi.gov.in पर अलग-अलग ई-पास के लिए अप्लाई करना होगा। आवेदन के बाद रेफरेंस नंबर मिलेगा। इस नंबर को मेजबान को बताना होगा। फिर मेजबान सभी 50 लोगों की लिस्ट sdmhdq@gmail.com पर ईमेल करेंगे। यह लिस्ट मंजूर होने के बाद ही मेहमान संबंधित वेबसाइट या रजिस्टर्ड नंबर पर आए लिंक से अपने ई-पास डाउनलोड कर सकेंगे।

कोरोना के प्रकोप के बीच दिल्ली में DRDO द्वारा सरदार पटेल कोविड अस्पताल बनाया गया है. यहां अभी 500 बेड्स शुरू किए गए हैं, जिसमें से 250 बेड्स भर भी गए हैं. यहां ऑक्सीजन सप्लाई के साथ-साथ एयर कंडीशन की भी सुविधा है. यहां पर बेड्स की संख्या बढ़ाकर 1000 तक की जाएगी.

        दिल्ली सरकार की वेबसाइट के मुताबिक, अभी दिल्ली में 18130 बेड्स हैं, इनमें से 15104 भर गए हैं, जबकि 3026 बेड्स खाली हैं. वहीं, अगर आईसीयू बेड्स की बात करें तो कुल 4206 में से 4105 भर गए हैं और सिर्फ 101 आईसीयू बेड्स ही खाली हैं।
–भूपिंदर सिंह

Related Articles

Back to top button
Close