बिज़नेस

LIC IPO Experts Opinion: क्यों एलआईसी आईपीओ में करना चाहिए निवेश, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

देश के मेगा आईपीओ का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ। 4 से 9 मई तक रिटेल इन्वेस्टर्स भी LIC के मेगा IPO को सब्स्क्राइव कर पाएंगे। इसे लेकर ज्यादातर एनालिस्ट्स बुलिश हैं

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

LIC IPO News: सरकारी क्षेत्र की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का आईपीओ (IPO) बुधवार 4 मई को आम जनता के लिए खुलेगा। सोमवार को एलआईसी आईपीओ एंकर निवेशकों के लिए ओपन हुआ था, जो कि ओवरसब्सक्राइब हुआ। अब 4 से 9 मई तक रिटेल इन्वेस्टर्स भी LIC के मेगा IPO को सब्स्क्राइव कर पाएंगे। इसे लेकर ज्यादातर एनालिस्ट्स बुलिश हैं और उन्होंने सस्ते वैल्यूएशन पर आईपीओ को सब्सक्राइब करने की सलाह दी है।

open demat account

क्या रिटेल निवेशकों, पॉलिसीधारकों और पहली बार निवेश करने वालों को एलआईसी आईपीओ में निवेश करना चाहिए? आइए जानते हैं विश्लेषकों की राय.

क्या हैं एलआईसी की  खासियत

आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स में हेड-इक्विटी रिसर्च (फंडामेंटल) नरेंद्र सोलंकी का मानना है कि एलआईसी आईपीओ आकर्षक लग रहा है क्योंकि इसमें करीब 30 करोड़ पॉलिसीहोल्डर्स और 13 लाख एजेंट हैं, जो कुल एजेंट नेटवर्क का 55% हिस्सा है। वित्त वर्ष 2021 में इस क्षेत्र के कुल बीमा प्रीमियम में एलआईसी का मार्केट शेयर करीब 64% है। एलआईसी भारतीय इंश्योरेंस सेक्टर में तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसने वित्त वर्ष 2020 में 5.7 ट्रिलियन रुपए से ज्यादा प्रीमियम रिकॉर्ड किया है। इसलिए कोई भी देश के सबसे बड़े और दुनिया के तीसरे सबसे मजबूत ब्रांड लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एलआईसी) में निवेश कर सकता है। Read More: 4 मई को लॉन्च होगा एलआईसी आईपीओ, जानें कैसे खरीद सकते हैं शेयर

Long Term के लिए करें LIC में निवेश

मार्केट एनालिस्ट ने लंबी अवधि यानी लॉन्ग टर्म के लिए एलआईसी आईपीओ में इन्वेस्टमेंट की सलाह दी है। जीसीएल सिक्योरिटीज के वाइस चेयरमैन रवि सिंघल कहते हैं कि सभी को एलआईसी आईपीओ के लिए अप्लाई करना चाहिए, लेकिन लंबी अवधि के लिए। चूंकि इस पर फिलहाल अच्छी छूट मिल रही है, साथ ही वैल्यूएशन भी बढ़िया है। दूसरी संभावना है कि एलआईसी सालभर बाद और हिस्सेदारी बेंचेगी। इसलिए लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करें।शेयर इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और रिसर्च हेड रवि सिंह के मुताबिक- एलआईसी के आईपीओ के प्राइस बैंड को ऊंचे स्तर पर रखा गया है, जो पर्याप्त रिटर्न ग्रोथ के लिए आकर्षक कीमत नहीं है। हालांकि उन्होंने निवेशकों को आईपीओ सब्स्काइव करने की सलाह दी।

एलआईसी आईपीओ की महत्वपूर्ण बातें

1. एलआईसी आईपीओ डेट: 4 मई को खुलेगा और 9 मई को बंद होगा
2. एलआईसी आईपीओ साइज: करीब 21,000 करोड़ रुपए होगा
3. एलआईसी आईपीओ प्राइस बैंड: 902 रुपए से 949 रुपए प्रति इक्विटी शेयर रहेगा
4. किसको मिल रही है छूट: पॉलिसीधारकों को प्रति शेयर 60 रुपए, रिटेल निवेशकों और कर्मचारियों को 45 रुपए की छूट मिलेगी

Tags

Related Articles

Back to top button
Close