ऑटो/टेक्नोलॉजी (Auto/Tech)काम की खबर (Utility News)देश (National)
Trending

Electric vehical: दो साल बाद पेट्रोल बाइक-कार की कीमत में खरीद सकेंगे इलेक्ट्रिक बाइक-कार

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

नई द‍िल्‍ली: अगर आप आने वाले समय में वाहन खरीदने के बारे में सोच रहे है तो  यह खबर आप ही के लिए है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि अगले दो साल में इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल के दाम पेट्रोल वाहनों के बराबर हो जाएगे। इस तरह के नवाचारों से महंगाई की मार झेल रहें आम नागरिको के लिए राहत देने वाली है।

Open free Demat Account

कम होगी इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की लागत

केंद्रीय मंत्री ने कहा क‍ि प्रौद्योगिकी और हरित ईंधन में तेजी से प्रगति से इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की लागत कम हो जाएगी। इससे अगले दो साल में पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल की कीमत हो जाएगी।

प्रदूषण के स्तर में आएगी गिरावट

न‍ित‍िन गडकरी मंगलवार को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, 2022-23 के लिए अनुदान की मांगों पर लोकसभा में जवाब दे रहे थे। गडकरी ने प्रभावी स्वदेशी ईंधन को स्थानांतरित करने की जरूरत पर जोर देते हुए उम्‍मीद जताई क‍ि इलेक्‍ट्र‍िक ईंधन जल्द वास्तविकता बन जाएगा। इससे प्रदूषण के स्‍तर में कमी आएगी।

हाइड्रोजन टेक्‍न‍िक अपनाने का आग्रह

गडकरी ने सांसदों से हाइड्रोजन टेक्‍न‍िक अपनाने का आग्रह क‍िया. उन्‍होंने सांसदों को अपने-अपने क्षेत्र में सीवेज के पानी को हरित हाइड्रोजन बनाने की पहल करने के ल‍िए कहा. उन्होंने यह भी बताया क‍ि हाइड्रोजन जल्द सबसे सस्ता ईंधन विकल्प होगा.


पेट्रोल वाहनों के बराबर होगी कीमत

गडकरी ने कहा, ‘लिथियम-आयन बैटरी की कीमत में तेजी से कमी आ रही है। हम जिंक-आयन, एल्यूमीनियम-आयन, सोडियम-आयन बैटरी को व‍िकस‍ित कर रहे हैं। अध‍िकतम दो साल में इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार, ऑटो रिक्शा की कीमत पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर, कार, ऑटोरिक्शा के बराबर होगी। Read More: धोनी ने CSK की कप्तानी छोड़ी, जड़ेजा के हाथों में होगी कमान

1 रुपये KM से भी कम में भरेगी तेजी

न्‍यू लॉन्‍च कार में 5 मिनट में हाइड्रोजन भर जाएगी। इसके बाद यह 550 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकेगी. परिवहन मंत्री ने कहा कि अभी 6 से $7 में (करीब 500 रुपये) 1 किलो हाइड्रोजन से 550 क‍िलोमीटर तक गाड़ी दौड़ेगी. 500 रुपये में 550 तक का सफर तय करने पर एक क‍िमी का खर्च करीब 90 पैसे आएगा.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close