ऑटो/टेक्नोलॉजी (Auto/Tech)देश (National)
Trending

Good News: केंद्रीय मंत्री गड़करी ने दी जानकारी, वाहन चलाने वालों के लिए अच्छी खबर

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

नई दिल्ली केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक अच्छी जानकारी दी है। केंद्र सरकार एक ऐसी दिशा में काम कर रहा है जिससे आने वाले दिनों में लोगों को लाभ होगा। केंद्रीय मंत्री ने यह जानकारी अमेरिका में दी है। नितिन गडकरी ने कहा कि भारत बड़े पैमाने पर ट्रांसपोर्टेशन के लिए इलेक्ट्रिसिटी बेस्ड टेक्नोलॉजी की तलाश कर रहा है जो किफायती हो और जिसे भारत में ही शुरू किया जा सके। गडकरी ने कहा ”मंत्रालय की योजना पहाड़ी और भीड़-भाड़ वाले शहरी इलाकों में ट्रांसपोर्टेशन के वैकल्पिक साधन के रूप में रोपवे विकसित करने की भी है।”

Free Demat Account

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री गडकरी ने अमेरिका में लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ”रोपवे, केबल कार…और खासतौर पर मेरी बहुत स्पष्ट रूचि हल्के रेल परिवहन की टेक्नोलॉजी पर काम करने की है।”  मंत्री कहते है कि कुछ अमेरिकी कंपनियों ने उनसे संपर्क किया है जिनके पास ऐसी टेक्नोलॉजी हैं।

गडकरी ने यह बयान ”रीइमैजनिंग इंडिया-2.0 सीरीज” के तहत आयोजित ‘भारत 2.0 के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर रीबिल्डिंग सेशन’ को संबोधित करते हुए दिया। यह डायलॉग सीरीज, सिलिकॉल वैली मंथली डायलॉग का हिस्सा है जिसकी शुरुआत ‘फांउडेशन फॉर इंडिया और इंडियन डायसपोरा स्टडीज’ ने भारत की आजादी के 75 साल के उपलक्ष्य में चल रहे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत की है। Read More: जाने कब और क्यों मनाया जाता है International Women’s Day ? जुड़ा है रोचक किस्सा

गडकरी ने कहा, ”हम ऐसी टेक्नोलॉजी की तलाश कर रहे हैं जो किफायती हो और जिसे हम भारत में ही बड़े पैमाने पर ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम को बिजली आधारित बनाने के लिए शुरू कर सकें।” उन्होंने बताया कि सरकार की योजना उत्तरखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर और सिक्किम में संपर्क बढ़ाने के लिए 11 रोप वे परियोजनाओं को शुरू करने की है।

 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close