ऑटो/टेक्नोलॉजी (Auto/Tech)देश (National)
Trending

5G Spectrum की नीलामी को मंजूरी, जल्द शुरू होगी 5G सुविधा, 4G से 10 गुना तेज

5G सर्विस को सरकार का कहना है की 5G सर्विस 4जी से 10 गुना तेज होगी। कुल 72Ghz को 20 साल की वैलेडीटी के साथ नीलाम किया जाएगा। आश है की नीलामी के बाद भारत में जल्द ही 5जी सर्विस भी शुरू हो।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

5G Spectrum सर्विस को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक ने 5G Spectrum की नीलामी को मंजूरी दी गई। जुलाई के अंत में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी (Auction) होगी। सरकार का कहना है की 5जी सर्विस 4जी से 10 गुना तेज होगी। कुल 72Ghz को 20 साल की वैलेडीटी के साथ नीलाम किया जाएगा। आश है की नीलामी के बाद भारत में जल्द ही 5जी सर्विस भी शुरू हो।

Open Free Demat Account

सूत्रों की माने तो इस साल अक्टूबर तक भारत में 5G सर्विस शुरू हो सकती है। टेलिकॉम सेक्टर में सुधार के उद्देश्य से कैबिनेट ने “Ease of doing bussiness” के लिए आने वाले स्पेक्ट्रम के जरिए से बोलीदाताओं द्वारा मिलने वाले स्पेक्ट्रम के संबंध में अलग-अलग ऑप्शन की भी घोषणा की है। सरकार के बयान के मुताबिक 5जी के दूरसंचार विभाग 9 स्पेक्ट्रम की नीलामी करेगा।

स्पेक्ट्रम की कीमत 5 लाख करोड़ रु.

इस लिस्ट में 600MHz, 700MHz, 800MHz, 900MHz, 1800MHz, 2100MHz और 2300MHz लो फ्रीक्वन्सी बैंड शामिल है। इसके अलावा 3300MHz मिड फ्रीक्वन्सी बैंड और 26GHz हाई फ्रीक्वन्सी बैंड भी शामिल है। स्पेक्ट्रम की कीमत 5 लाख करोड़ रुपये निर्धारित की गई है, जिसके लिए दूरसंचार कंपनियां सुरसंचार मंत्रालय में आवेदन कर सकते हैं। टेलीकॉम कंपनी 20 किश्तों में स्पेक्ट्रम की राशि का भुगतान कर पाएगी। साथ ही उन्हें एड्वान्स पेमेंट और एकमुश्त राशि से भी मुक्त कर दिया गया है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close