दुनिया (International)
Trending

Russia-Ukraine War Updates: 20  लाख से ज्यादा लोग पलायन को मजबूर, दुसरे विश्व युध्द के बाद यूरोप में सबसे बड़ा पलायन

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज 14वां दिन है, यूक्रेन में हालात खराब होते जा रहे हैं। 

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

Ukraine Russia War Updates

Free Demat Account

रूस-यूक्रेन युद्ध के  दौरान 20 लाख लोगों ने देश छोड़ा

Ukraine Russia War Updates: रूस के यूक्रेन पर हमला करने के बाद दो सप्ताह से भी कम समय में करीब 20 लाख लोगों ने पूर्वी यूरोपीय देश छोड़ दिया है, जिनमें से  लगभग आधे बच्चे हैं और हर नए दिन के साथ यह पलायन दुसरे विश्व युद्ध के बाद से यूरोप का सबसे बड़ा शरणार्थी संकट बनता जा रहा है। रूसी सेना से घिरे यूक्रेनी शहरों में मानवीय स्थिति और अधिक विकट हो गई है, जिसमें मारियुपोल भी शामिल है, जहां सड़कों पर हर तरफ शव नजर आ रहे हैं और अभी तक वहां कोई मानवीय मदद नहीं पहुंच पाई  है।

यूक्रेन के सांसद ने की पीएम मोदी की तारीफ

यूक्रेन के सांसद स्वियातोस्लाव युराश ने कहा कि भारत उन देशों में से एक है जो इस सदी के भाग्य का फैसला करेगा. जहां तक रूसी संबंधों पर भारतीय रुख का सवाल है, हमारे राष्ट्रपति को पीएम मोदी द्वारा किए गए फोन के लिए आभारी हूं। भारत द्वारा किए जा रहे मानवीय कदमों के लिए हम आभारी हैं।

सुमी इलाके में एयर स्ट्राइक, 20 से ज्यादा लोगों की मौत

सुमी के रिहायशी इलाकों पर रूस ने हमला कर दिया है। एयरस्ट्राइक में कम से कम 22 लोगों की मौत की खबर है। हमले के बाद 2 बच्चों सहित 5 लोगों की जान बचाई गई।

कीव के आसपास हवाई हमलों की चेतावनी

यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूस लगातार हमले कर रहा है और एक बार फिर एयर स्ट्राइक को लेकर चेतावनी जारी की गई है। कीव और उसके आसपास के इलाकों में एयर स्ट्राइक की चेतावनी जारी कर सभी से अपील की गई है कि वे जितनी जल्दी हो सके बंकरों में चले जाए । Read More: केंद्र सरकार को दिल्ली हाई कोर्ट का नोटिस, वक्फ बोर्ड से जुड़ा पूरा मामला

पेप्सिको ने भी बंद किया कारोबार

पेप्सिको ने भी रूस में पेप्सी-कोला और अन्य वैश्विक पेय ब्रांडों के उत्पादन और बिक्री को निलंबित कर दिया है।  कोका-कोला और पेप्सिकों के अलावा स्टारबक्स और मैकडॉनल्ड्स ने भी रूस में काम-काज बंद कर दिया है। सभी कंपनियों ने यूक्रेन पर हमले के विरोध में यह ठोस कदम उठाया है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close