दिल्ली-NCRदेश (National)ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

Delhi Air Pollution: देश की राजधानी में सुलगते कूड़े के पहाड़, धुएं से बड़ी आबादी की फूल रही सांसें

26 अप्रैल को भी भस्वला लैंडफिल साइट पर कूड़े में भीषण आग लग गई थी, जिसे बुझाने के लिए दमकल विभाग को 6 दिन तक कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

Delhi Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण को लेकर एक बार फिर गंभीर संकट पैदा हो गया है। इसकी वजह है भस्वला लैंडफिल साइट (Bhalswa Landfill Site) पर सुलगता कचरा। यहां इसी हफ्ते 3 जून को आग लग गई थी, जिसके बाद से कूड़ा-करकट से लगातार धुआं उठ रहा है। इससे उत्तरी दिल्ली के कुछ इलाकों में लोगों को सांस फूलने और आंखों में जलन की शिकायत आ रही है।

Open Free Demat Account

शुक्रवार दोपहर करीब 2 बजे यहां फिर से आग भड़क उठी थी, जिसकी सूचना मिलने पर दमकल कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद रात 8.20 बजे आग पर काबू पाया। इससे पहले 26 अप्रैल को लैंडफिल साइट के कूड़े में भीषण आग लगी थी, जिसे 6 दिन बाद बुझाया जा सका था। तब आग लगने से भस्वला साइट के आसपास आसमान के बड़े हिस्से में धुएं की मोटी चादर जमा हो गई थी। Read More: राजेंद्र नगर उपचुनाव में BJP के राजेश भाटिया और AAP के दुर्गेश पाठक के बीच मुख्य मुकाबला

गोपाल राय ने गाइडलाइन जारी करने की बात कही
यह लैंडफिल साइट उत्तरी दिल्ली में स्थित है, जहां एमसीडी के गाड़ियां रोजाना कई टन कूड़ा-कचरा डालते हैं। यहां बार-बार आग लगने से जहरीला धुआं (Pollution in Delhi) उठता है, जो आसपास के आबादी क्षेत्र में घरों के अंदर तक घुस जाता है। यहां लोगों को सांस लेने में दिक्कत और आंखों में जलन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आग लगने से कुछ दिन पहले मंत्री गोपाल राय (AAP Minister Gopal Rai) ने साइट का दौरा किया था। उन्होंने प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने की बात कही थी।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close