देश (National)ब्रेकिंग न्यूज़शिक्षा/रोजगार (Education/Job)

Agniveer Recruitment Scheme: सेना में 4 साल के लिए अग्निवीरों की भर्ती, जानिए सैलरी और शर्तें

अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के जरिए सेना का हिस्सा बने सैनिकों को प्रति माह 30 हजार से 40 हजार रुपये तक सैलरी मिलेगी। साथ ही इन्हें 48 लाख रुपये का इंश्योरेंस मिलेगा।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

Indian Army Agnipath Scheme: रक्षा मंत्रालय ने भारतीय थल सेना (Indian Army), वायुसेना (Airforce) और नौसेना (Navy) में अग्निवीरों की भर्ती (Agniveer Recruitment) का ऐलान कर दिया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक तीनों सेनाओं की एक ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इस योजना के जरिए युवाओं को 4 साल के लिए तीनों सेना में नौकरी का अवसर मिलेगा। अग्निवीर के आवेदन के लिए उम्र 17 साल 6 महीने से लेकर 21 साल तक होनी चाहिए। अग्निवीरों की पहली भर्ती 90 दिनों के भीतर शुरू होगी।

Open Free Demat Account

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने बताया कि इससे सेनाओं की औसत आयु कम होगी। अभी तक यह 32 साल है, जो आगे घटकर 24 से 26 साल रह जाएगी। अग्निपथ स्कीम में लड़के और लड़कियों को समान रूप से तीनों सेनाओं में भर्ती का मौका मिलेगा। 17 साल 6 महीने से लेकर 21 साल तक के युवाओं के लिए यह करियर का बेहतर विकल्प होगा। अग्निपथ के जरिए सेना का हिस्सा बने सैनिकों को प्रति माह 30 हजार से 40 हजार रुपये तक सैलरी मिलेगी। साथ ही उन्हें 48 लाख रुपये का इंश्योरेंस भी मिलेगा। Read More: भारत में जल्द लॉन्च हो सकता है Lava का 10 हजार रु. से भी सस्ता स्मार्टफोन, ये होंगे फीचर्स

शहादत होने पर परिवार को मिलेंगे 1 करोड़
अग्निवीरों के लिए भी मेडिकल और फिजिकल फिटनेस के नियम अन्य सैनिकों की भर्ती जैसे ही होंगे। पहले साल में अग्निवीरों को सालाना 4.76 लाख रुपये का पैकेज मिलेगा। चौथे साल के अंत तक यह राशि बढ़कर 6.92 लाख रु. हो जाएगी। सेवा समाप्ति पर 11.7 लाख रुपये का पैकेज मिलेगा। सेवा निधि पैकेज पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। सेवा के दौरान शहादत होने पर परिजनों को 1 करोड़ रु. का मुआवजा मिलेगा। वहीं दिव्यांग या गंभीर रूप से जख्मी होने पर 44 लाख रु. का कवर मिलेगा।

agnipath scheme

पहले बैच में 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती
बतौर अग्निवीर 4 साल का कार्यकाल पूरा करने पर ‘अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट’ जारी किया जाएगा। जिसके आधार पर दूसरे संस्थानों में रोजगार के मौके और उनमें प्राथमिकता मिलेगी। इसके अलावा 25 फीसदी अग्निवीरों को सेना में लॉन्ग टर्म सर्विस के लिए भी चुना जाएगा। अगले तीन महीने में पहले बैच के लिए 46,000 अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। अग्निवीरों की भर्ती के लिए सेना रैली होगी। कुछ संस्थानों में जाकर कैंपस इंटरव्यू भी तीनों सेनाओं की ओर से होंगे। खासतौर पर आईटीआई करने वाले युवाओं के पास विशेष अवसर होगा।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close