देश (National)
Trending

Agneepath Recruitment Scheme: नौकरी के साथ पढ़ाई जारी रख पाएंगे अग्‍न‍िवीर, NIOS ने नई स्कीम लॉन्च की

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग ने रक्षा विभाग के साथ मिलकर एक नई योजना तैयार की है।

👆भाषा ऊपर से चेंज करें

Agneepath Recruitment Scheme: नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने रक्षा विभाग के साथ मिलकर एक नई योजना तैयार की है। इस मुताबिक, अग्निपथ योजना के अंतर्गत भर्ती हुए अग्‍न‍िवीर (Bharat ke Agniveer) अपनी पढ़ाई जारी रख पाएंगे। उन्हें बीच में अपनी पढ़ाई छोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Open Free Demat Account

कुछ दिन पहले मोदी सरकार ने सेना में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना लॉन्च की थी। जिसके विरोध में कई राज्यों के युवा प्रदर्शन कर रहे हैं। विपक्ष भी केंद्र सरकार पर सवाल खड़े कर रहा है। इसबीच, NIOS द्वारा यह पहल एक राहत भरी खबर हो सकती है। शिक्षा मंत्रालय ने भी NIOS की पहल की तारीफ की। Read More: सेना में 4 साल के लिए अग्निवीरों की भर्ती, जानिए सैलरी और शर्तें

रक्षा मंत्रालय से लिया परामर्श
NIOS के इस स्कीम के तहत 10वीं पास अग्निवीर आगे की पढ़ाई कर सकते हैं। तो वहीं 12वीं पास अग्निवीर NIOS से सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने इससे जुड़ी जानकारी साझा करते हुए ट्वीट किया- “शिक्षा मंत्रालय की दूरंदेशी पहल का स्वागत करें। रक्षा मंत्रालय के परामर्श से एक विशेष कार्यक्रम शुरू करने के लिए 10वीं पास अग्निवीरों को अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने और NIOS के जरिए 12वीं पास प्रमाणपत्र प्राप्त करने में सक्षम होंगे।”

नौकरी और उच्च शिक्षा में मदद मिलेगी
उनके मुताबिक NIOS का यह अनुकूलित कार्यक्रम अग्निपथ योजना की भावना के हिसाब से होगा। यह प्रमाणपत्र अग्निवीर को प्रासंगिक ज्ञान और कौशल से लैस करेगा और उन्हें पूरे भारत में नौकरी और उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा। इसके अलावा अग्निवीरों को राज्य पुलिस सेवा और अर्धसैनिक बलों की भर्ती में वरीयता भी मिलेगी।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close